घूमने के शौकीन लोगों को सैर का बहाना चाहिए. अगर आप को भी घूमने का शौक है तो हिमाचल के पहाड़ों में बहुत से ऐसे सुंदर नजारें हैं जिनको देखने के बाद ऐसा लगता है कि बस यहीं रह जाएं. इस प्रदेश में देखने के लिए बहुत कुछ है. हर बार जब इसे करीब से देखने की कोशिश करते हैं तो एक अलग ही खूबसूरत दुनिया से पाला पड़ता है. तो आज हिमाचल की सुंदर पहाड़ियों में से ही जिस जगह के बारे में बताने जा रहें हैं, उसका धार्मिक महत्व भी है. तो आइए जानें वो कौन सी जगह है.

हिमाचल के सिरमौर जिले में बनी है रेनुका झील. ये झील चारो तरफ हरे-भरे पहाड़ों से घिरी हुई है. इस झील का एक धार्मिक इतिहास है जिसकी वजह से इसे पवित्र झील माना जाता है. कहते हैं कि इस झील का आकार किसी महिला की आकृति के समान है. 

रेनुका झील का नाम महर्षि परशुराम की माता के नाम पर रखा गया है. कहते हैं कि एक बार सहस्त्रार्जुन नाम के बहुत ही बलवान राजा ने ऋषि जमदग्नि, रेनुका देवी के पति को मार दिया था. उस पति के शोक में रेनुका ने इस झील में छलांग लगा दी थी. कुछ समय बाद परशुराम जब लौट कर आए और अपने माता-पिता की मौत के बारे में पता चला. राजा से बदला लेने के लिए कहते हैं महर्षि परशुराम ने केवल सहस्त्रार्जुन को ही नहीं मारा बल्कि पूरे क्षत्रीय वंश का विनाश कर दिया था.

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार पवित्र मानी जाने वाली इस झील में बोटिंग का मजा तो आप भरपूर उठा सकते हैं. लेकिन बोट पर चढ़ने से पहले पैर से जूते निकालने पड़ते हैं. इस झील में बहुत सारी मछलियों की प्रजाति रहती है जिनको खिलाने के लिए सैलानी चारा लेकर आते हैं. झील के चारों तरफ घने अल्पाइन के जंगल है जिनमें सैलानी ट्रैकिंग, फिशिंग, सफारी और बोटिंग का मजा ले सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।