लखनऊ. केरल ने यहां आयोजित 59वीं राष्ट्रीय अंतर्राज्यीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए ओवरऑल चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया जबकि हरियाणा की अंजलि देई को सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट का खिताब मिला. प्रतियोगिता के अंतिम दिन स्टार एथलीट दुती चंद ने 100 मीटर की दौड़ जीत ली. लेकिन वह विश्व चैंपियनशिप का क्वालीफिकेशन मार्क नहीं हासिल कर सकीं. ओड़िशा की दुती चंद ने 100 मीटर की रेस पूरी करने में 11.38 सेकेंड का समय लिया. लेकिन वह 11.26 सेकेंड के अपने ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पायीं. वह विश्व चैंपियनशिप के लिए 11.24 सेकेंड के क्वालीफिकेशन मार्क से भी दूर रहीं.

केरल ने महिला चैंपियनशिप 80 अंकों के साथ और पुरुष चैंपियनशिप 64 अंकों के साथ जीती. केरल ने इस तरह कुल 144 अंकों के साथ ओवरआॅल चैंपियनशिप जीत ली. हरियाणा की अंजलि ने 400 मीटर की दौड़ 51.53 सेकेंड में जीती थी जिसके लिए उन्हें 1145 अंक मिले. ईरान के मेहदी पिरिजाहन ने 400 मीटर बाधा दौड़ 49.33 सेकेंड में जीती जिसके लिए उन्हें 1163 अंक मिले और वह सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट बने. प्रतियोगिता के अंतिम दिन पुरुष हैमर थ्रो स्पर्धा में पंजाब के बजिंदर सिंह ने 63.36 मीटर की दूरी नाप कर स्वर्ण पदक जीता.

हालांकि वह 70.73 के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से काफी पीछे रहे. उत्तर प्रदेश के मोहम्मद आफताब आलम ने 63.23 मीटर की दूरी से रजत और उत्तर प्रदेश के ही मेराज अली ने 60.71 के साथ कांस्य पदक जीता. आंध्र प्रदेश की ज्योति याराजी ने 13.91 सेकेंड का समय लेकर महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा जीती. तमिलनाडु की कनिमोझी सी को 13.94 सेकेंड के साथ रजत और उत्तर प्रदेश की रित्विका सिंह को 13.98 सेकेंड के साथ कांस्य पदक मिला. महिलाओं की गोला फेंक स्पर्धा का स्वर्ण पश्चिम बंगाल की आभा खातुआ ने 15.36 मीटर की दूरी के साथ जीता. केरल के शंकर एम ने 7.83 मीटर की छलांग लगाकर पुरुष लंबी कूद का स्वर्ण जीता.

एएफआई के सिद्धांत तिंगालया ने 13.99 सेकेंड का समय लेकर पुरुषों की 110 मीटर बाधा दौड़ जीती. पुरुषों की 100 मीटर दौड़ कर्नाटक के विद्यासागर ने 10.59 सेकेंड में जीती. महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ का स्वर्ण पश्चिम बंगाल की लिली दास ने और पुरुषों के भाला फेंक का स्वर्ण उत्तर प्रदेश के रोहित यादव ने जीता. पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में उत्तर प्रदेश के अजय सरोज विजेता बने.

महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में उत्तर प्रदेश की पारुल चौधरी और पुरुषों में महाराष्ट्र के अविनाश साब्ले विजेता बने. पुरुषों की चार गुणा 400 मीटर रिले का स्वर्ण श्रीलंका ने और महिला वर्ग में स्वर्ण कर्नाटक ने जीता. भारतीय पुरुष रिले टीम ने इस स्पर्धा में निराश किया और रेस पूरी नहीं कर सकीं. एलेक्स एंटनी तीसरे चरण में हट गए. चार गुणा 100 मीटर महिला रिले में तमिलनाडु और पुरुषों में कर्नाटक विजेता बना. महिला हेप्टाथलन का खिताब आंध्र प्रदेश की सौम्या मुरुगन ने जीता.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।