हम जानते हैं, हमारी सेहत के लिए कौन सा आहार अच्छा रहेगा और कौन सा नहीं. बावजूद, हम कभी-कभी स्वाद के लालच में ऐसा खाना खाने से भी नहीं हिचकिचाते जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है. लेकिन सेहत के लिए परहेज बहुत जरूरी है. खासकर हृदय रोगियों के लिए. तभी हम अपने दिल की सेहत को ठीक रख सकते हैं.

वजन पर नियंत्रण जरूरी

यदि रोगी का वजन बढ़ा हुआ है तो सबसे पहले अपने वजन को संतुलित कीजिए. ऐसे भोज्य पदार्थों को अपने खानपान में शामिल करें, जिनमें कैलोरी कम हो और वे आसानी से पच सकें. ऐसे लोगों को 1200 से 1400 किलो कैलोरी ही प्रतिदिन लेनी चाहिए. यदि एक्टिविटी लेवल अधिक है तो 1600 कैलोरी तक लेनी चाहिए. साबुत अनाज, ओट्स, चोकर वाले आटे की रोटी में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है. 

प्रोटीन : अपने शरीर के भार के हिसाब से प्रोटीन लेना चाहिए. इसके लिए अपनी डाइट में भुनेे चने, पनीर (फैट फ्री), बादाम, फिश को भोजन में शामिल करें. 
फैट से दूरी : कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा रक्तवाहिनियों में रुकावट पैदा करती है. इससे हृदयाघात और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. एक स्वस्थ व्यक्ति को 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल नहीं लेना चाहिए. 

तेल का सेवन एकदम बंद करना ठीक नहीं

वसा की मात्रा रोगी की स्थिति व शरीर की रचना के अनुसार रखी जाती है. हृदय रोगी 15 से 20 ग्राम तक फैट ले सकते हैं. इसमें सरसों का तेल अधिक इस्तेमाल करना चाहिए. सैच्युरेटेड फैट जैसे देशी घी, मक्खन का इस्तेमाल आधा चम्मच ही करें.

छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

पूरा खाना एक साथ न खाएं. उसे छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें. खाने में फाइबर बढ़ाएं. अपने खाने में प्रतिदिन तीन-चार कटोरी सब्जी, जिनमें हरी सब्जियां ज्यादा हों, 200 ग्राम मौसमी फल और खाने में सलाद अवश्य शामिल करें. 

वजन न बढ़े इसका ध्यान रखें, ज्यादा है तो कम करने का प्रयास करें. नमक का प्रयोग डॉक्टर व डायटीशियन की सलाह के अनुसार ही करें. 
एक्सरसाइज अवश्य करें, इसमें मॉर्निंग वॉक फायदेमंद होगी. शारीरिक व मानसिक तनाव से बचें. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।