खून की कमी कि शिकायत ज्यादतर फीमेल्स में होती है, क्योंकि खानपान में लापरवाही और हर महीने परीरियड्स के कारण इनके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी बनी ही रहती है. हीमोग्लोबिन की कमी से ही एनिमिया होता है और ये बेहद खतरनाक है. खानपान में आयरन की कमी ही एनिमिया के कारण बनता है. हालांकि हीमोग्लोबिन की कमी का लक्षण आसानी से शरीर में दिखने लगता है और इस लक्षण को पहचान कर खानपान सही कर आसानी से हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है. एनिमिया में आयरन युक्त खानपान बेहद जरूरी है. भुना चना और गुड़ में अकेले इतना दम है कि ये एनिमिया को आसानी से खत्म कर सकते हैं.

गुड़ और चना खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सबसे बेहतर काम करता है. हालांकि चना और गुड़ केवल खून बढ़ाने में ही मददगार नहीं है बल्कि इसे खाने के बहुत और से फायदे हैं. स्किन से लेकर दांत और कब्ज जैसे बीमारियों में भी बेहद कारगर होता है. खास बात ये है कि अकेला गुण या अकेला चना खाना उतना फायदेमंद नहीं होता जितना इन्हे साथ खाने से होता है.

गुड़ में सबसे अधिक आयरन होता है और एनिमिया आयरन की कमी से ही होता है. ऐसे में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होगा. गुड़ में केवल आयरन ही नहीं बल्कि सोडियम, पोटेशियम और कई वीटामिन्स भी होते हैं. रोज अगर डाइट में गुड़ को शामिल किया जाए तो इससे कई फायदे और होंगे. गुड़ इम्यून को भी मजबूत करता है.

चना कैल्शियम और विटामिन ही नहीं फॉस्फोरस, प्रोटीन और आयरन का भी अच्छा स्रोत है. यानी चना खाना शरीर की कई कमियों को आसानी से दूर कर सकता है. चना ब्लड टिशूज के निर्माण में बहुत काम आता है. इतना ही नहीं ये किडनी के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है.

चना और गुड़ की अलग-अलग शक्तियों केा तो आप जान ही चुके हैं लेकिन जब ये एक साथ खाया जाता है तो दवा से ज्यादा बेहतर काम करते हैं. खास बात ये है कि जब चना और गुड़ साथ खाया जाता है तो शरीर के पोषक तत्वों का लगभग सभी हिस्सा इससे पूरा हो जाता है. इसलिए गुड़ और चना एनिमिया ही नहीं कई अन्य बीमारियों में भी फायदेमंद होता है . पूरे दिन भर में अगर आप एक मुठ्ठी भुन चेन और दो मध्यम आकार का गुड़ खा लें तो आपकी रोज की जरूरत का पोषण यह पूरा कर देगा. स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये बेहद कारगर है.

जानें गुड़-चने के और फायदे

1. चना प्रोटीन से भरा होता और जब इसे गुड़ के साथ मिला कर खाया जाता है तो इससे मसल्स अच्छी बनती हैं. साथ ही ये मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है और वेट लॉस के लिए भी बेहतर है.

2. चने-गुड़ में जिंक होता है और ये स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही इसमें पाया जातने वाला विटामिन बी-6 दिमाग को तेज बनाता है.

3. चने और गुड़ में फाइबर होता है और ये पाचन को बेहतर बनाता है. साथ ही कब्ज जैसी बीमारी को भी दूर करता है.

4. चना और गुड़ में फॉस्फोरस और कैल्शियम बहुत होता है तो जाहिर सी बात है ये दांतों और हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

तो अपनी डाइट में हर दिन एक मुठ्ठी भुने चने और गुड़ को शामिल करना न भूलें क्योंकि ये आपको कई समस्याओं से निजात दिलाएंगे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।