बारिश का मौसम जितना खुशगवार लगता है उतना ही इस मौसम में बीमारियों का भी खतरा होता है. और अगर गलती से कहीं बारिश में भीग गए तब तो फिर लेने के देने पड़ जाते हैं और आप बिना वजह बीमार पड़ जाते हैं. अगर आप चाहते हैं कि इस मौसम में बीमार न पड़ें तो फिरे आपको अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए. ताकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहें और आपके ऊपर इस बारिश का कोई असर न हो. हमारे आयुर्वेद में बहुत सी ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका फॉलों करने से बीमारियां आपके पास नहीं आएंगी. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक डाइट टिप्स जिनके अनुसार खाने से इम्यूनिटी सिस्टम सही रहता है.

हमेशा ध्यान रखें बारिश के मौसम में ताजा और हल्का भोजन ही करें. अपने भोजन में अनाज जैसे गेंहूं, जौ, मक्का के साथ ही चावल और दाल को शामिल करें. मानसून में बहुत ज्यादा तेल मसालें वाला, तला भुना खाने से परहेज करना चाहिए.

खाना पकाने के लिए हो सके तो देशी घी का इस्तेमाल करें. अगर यह संभव न हो तो ऑलिव ऑइल या सनफ्लावर का तेल ही इस्तेमाल करें. इन तेलों को आपका शरीर आसानी से पचा लेगा क्योंकि ये हल्के होते हैं.

कहते हैं हरी सब्जियों का सेवन फायदेमंद होता है लेकिन बारिश के मौसम में हरी सब्जियों से दूरी बनाकर ही रखना चाहिए. क्योंकि हरी सब्जियां में कीड़े आसानी से पनप जाते हैं और बारिश के मौसम में इनकी कितनी भी सफाई की जाए तो भी कुछ गंदगी रह जाती है जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है.

बारिश के मौसम में शरीर को शुद्ध रखने के लिए गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से फायदा होगा. इसके साथ ही एक छोटा टुकड़ा अदरक का सेंधा नमक के साथ खाने से भोजन को पचने में मदद मिलती है.

मानसून में करेला, मेथी, हल्दी जैसे तत्वों को अपने आहार में जरूर शामिल करें. इनका सेवन करने से शरीर में संक्रमण की समस्या नहीं होगी. इसके साथ ही तरल पदार्थों का सेवन भी ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म सिस्टम को सही रखता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।