घूमने का शौकीन तो हर इंसान होता है लेकिन घूमने के लिए जितनी नई जगह जाएंगे उतना अलग और बेहतरीन अनुभव मिलेगा. खूबसूरत पहाड़ों, घाटों, बाग, बीच और झरने वाले शहर तो खूब देखे होंगे लेकिन कभी अंतरिक्ष जैसी जगह गए हैं. जी हां, अंतरिक्ष पर भले नहीं जा सकते लेकिन वैसा अनुभव लेने के लिए कुछ खास और अनोखी जगह जरूर जा सकते हैं, जो प्राकृतिक रूप से अद्भुत है और यहां आपको ऐसा लगेगा जैसे आप अंतरिक्ष में हैं. 

फरोई वॉटरफॉल,  स्कॉटलैंड

ये वॉटरफॉल पर्यटकों में आश्चर्य का केंद्र हैं, वो इसलिए क्योंकि इसका पानी नीचे नहीं, बल्कि ऊपर की ओर ऊफान मारता है. ये वॉटरफॉल, स्कॉटलैंड और आइसलैंड के बीच में बसा है. अगर आपको एडवेंचर पसंद है या कुछ नया करना अच्छा लगता है, ये जगह आपके लिए है. 

हूवर बांध

अमेरिका के हूवर बांध से चीजें नीचे फेंकने पर वो ऊपर की तरफ तैरने लगती हैं. अमेरिका का हूवर बांध दुनिया की उन जगह में से है, जहां ग्रैविटी सिस्टम काम नहीं करता. ये बांध 1936 में बना था.

स्पूक हिल

इस अनोखी पहाड़ी पर गाड़ियां अपने आप पहाड़ के ऊपर की तरफ खींची चली जाती हैं. जी हां, यहां पर इसी वजह से काफी पर्यटक आते हैं. जो भी यहां आता है वो इस इलाके के शुरू होते ही अपनी गाड़ी बंद करके या फिर न्यूट्रल कर देता है और गाड़ी अपने आप ऊपर जाने लगता है. 

मैगनेटिक हिल

भारत में मैगनेटिक हिल एक ऐसी पहाड़ी है, जहां पर ग्रैविटी काम नहीं करती है. लेह से करीब 30 किमी दूर स्थित ये चुंबकीय पहाड़ी भी पर्यटकों के लिए रोमांचक विषय है. यहां भी आपको अपनी गाड़ी बंद करके या न्यूट्रल करके आराम से पहाड़ चढ़ सकते हैं. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।