भारत में खूबसूरती की कमी नहीं है और यहां टूरिस्ट के लिए बहुत सी जगह हैं जहां घूमना कुछ अनोखा एक्सपीरियंस दे सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि देश का एक राज्य ऐसा भी है जहां घूमने के लिए भारतीयों को भी परमिट लगता है. ये राज्य है नागालैंड. नॉर्थ ईस्ट में खूबसूरती की कमी नहीं है, लेकिन बाकी राज्यों में तो आसानी से जा सकते हैं पर नागालैंड के लिए परमिट लेना होता है.  

नागालैंड राज्य में Inner Line Permit का प्रावधान है. नागालैंड में Dimapur, Mokukchung, Mon, Wokha, Dzukou Valley, Tuophema Village, Kohima जैसी जगहें देखकर आपको नॉर्वे और आइसलैंड जैसे देशों की याद आ जाएगी. Dzukou Valley की खूबसूरती तो देखने में नॉर्वे या कनाडा की पहाड़ियां याद आ जाएगीं.

Shilloi Lake जो इंसानी पैर की शक्ल में बना है वो पहाड़ों को बीच घिरा हुआ है. नागालैंड टूरिज्म काफी प्रसिद्ध है और यहां पर वाइल्ड लाइफ देखने वालों को काफी अच्छा एक्सपीरियंस मिलेगा. पर आपको अगर देखना है तो आपको यकीनन नागालैंड का इनर लाइन परमिट लेना होगा. ये बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन में से एक हो सकती है.  

नागालैंड जाने के लिए इनर लाइन परमिट लेने में, नई दिल्ली, कोलकाता, शिलॉन्ग, गुवाहाटी के लोगों को आसानी होगी क्योंकि इन जगहों पर नागालैंड हाउस है. वहां से ये परमिट इशू किया जा सकता है. बाकी जगहों पर ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद नागालैंड बॉर्डर पर ये परमिट लेना होगा.  इसके लिए फीस 50 रुपए से शुरू होती है. ये तब जब आप नागालैंड हाउस से परमिट लेते हैं. ऑनलाइन अगर किसी ट्रैवल एजेंट की मदद ले रहे हैं तो 500 रुपए तक हो सकती  इसके साथ ही, है. 

नागालैंड का ये परमिट 30 दिनों के लिए इशू होता है. अगर नौकरी के लिए जाना है तो उसके लिए अलग तरह का परमिट लगेगा. इसीलिए अपनी यात्रा परमिट के हिसाब से प्लान करनी होगी. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।