सैंडल-जूतों का ईजाद मनुष्यों के जीवन में किसी क्रांतिकारी बदलाव जैसा ही रहा है. 40 हजार साल पहले जब मनुष्यों ने पहली बार सैंडल का प्रयोग शुरू किया होगा, उस समय के मानवों के लिए यह किसी उपलब्धि से कम नहीं रहा होगा. आज स्थिति यह है कि हर व्यक्ति इनका प्रयोग कर रहा है. शायद ही कोई ऐसा हो, जिसका इनसे कोई परिचय नहीं हो.

हालांकि अब इनके प्रयोग पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. सवाल यह उठ रहा है कि क्या हमेशा जूतों का इस्तेमाल सेहत के लिए सही है. कई प्रयोगों में सामने आ चुका है कि पैर में जूते पहनकर चलने से हमारी चाल प्रभावित होती है. इससे इस बात पर भी प्रभाव पड़ता है कि हमारे पैर धरती से किस तरह संपर्क में रहेंगे. हर बढ़ते कदम के साथ पड़ने वाला दबाव भी जूतों के कारण बदल जाता है.

इन नतीजों को देखते हुए वैज्ञानिकों का कहना है कि जहां भी संभव हो, लोगों को नंगे पैर चलने का प्रयास करना चाहिए. हमेशा जूते-चप्पल पहनने से पैर के जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. लंबी अवधि में यह कई तरह की परेशानियों का कारण बन जाता है. हरी घास पर सुबह की ओस में नंगे पैर चलने के कई फायदे पहले भी सामने आ चुके हैं.

1-  सबसे पहला फायदा तो यह है, कि दिनभर आप अपने पैर जूते या चप्पलों से पैक रखते हैं, ऐसे में नंगे पैर खुली हवा में रहने से, पैरों को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है, रक्त संचार बेहतर होता है, जि‍ससे उनकी थकान या दर्द खत्म हो जाता है.

2-  नंगे पैर पैदल चलने से वे सारी मांसपेशियां सक्रिय हो जाती है, जिनका उपयोग जूते-चप्पल पहनने के दौरान नहीं होता. मतलब आपके पैरों के अलावा, उससे जुड़े सभी शारीरिक भाग सक्रिय हो जाते हैं. इसकी वजह से सीधा फर्क आपकी ग्रोथ पर पड़ता है, और आपकी हाइट ज़्यादा तेज़ी से बढ़ती है 

3-  नंगे पैर पैदल चलते वक्त, आपके पंजों का निचला भाग सीधे धरती के संपर्क में आता है, जिससे एक्युप्रेशर के जरिए सभी भागों की एक्सरसाईज होती है, और कई तरह की बीमारियों से निजात मिलती है.

4 -प्राकृतिक तौर पर धरती की उर्जा पैरों के जरिए आपके पूरे शरीर में संचारित होती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इससे आपको भूमि तत्व से संबंधित रोग नहीं होते. 

5 -दिनभर जूते-चप्पल पहनकर आप चलने में जरूर संतुलन बनाए रखते हैं, परंतु नंगे पैर चलना आपके शरीर की सभी इंद्रियों के संतुलन की प्राकृतिक चेतना को बरकरार रखने में मदद करता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।