मेटाबोलिज्म रासायनिक प्रक्रिया है जो की जीवन को बनाए रखने में काम आती है . यह परिक्रिया एक जीवित जीव के भीतर होते है Metabolismदो प्रकार के होते है.

Catabolism.

Anabolism.

यह हमारे पाचन तन्त्र की प्रक्रिया है जो फ़ूड को तोड़कर एनर्जी में बदल देता है. जिससे हमे काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी मिलती रहे. Metabolism प्रक्रिया में जो भी फ़ूड हम खाते है और पीते Body उसको एनर्जी में बदल देती है यह एक बायोकमिकल प्रक्रिया है. Metabolism Rate का मतलब है की कितनी तेज़ी से Metabolism की प्रक्रिया होती है.  अगर आपका मेटाबोलिज्म रेट जयादा है तो आपके अंदर एनर्जी भी जायदा होगी. आपको भूख भी ज्यादा लगेगी. और आप मोटापे के शिकार भी नही होगे.

अगर आपका मेटाबोलिज्म रेट कम है तो आपको भूख कम लगेगी और आप सुस्त महसूस करेंगे. और आप जल्दी मोटापे के शिकार हो जाओगे.BMR (Basal Metabolic Rate) के बारे में आपने सुना होगा अगर नही सुना तो बता देते है की ये कैलोरीज की वो वैल्यू है जो की हमरे Body के काम करने के चहिये होती है. आपको कितनी कैलोरीज पुरे सिन में लेनी है यह हमें BMR बताता है. एवरेज इन्सान को 1500-2000 Calories उसके काम करने के लिए पर्याप्त मानी जाती है. अगर आप हैवी वर्क करते है या आपका वजन ज्यादा है तो आपको ज्यादा कैलोरी की जरुरत होती है जो की इन चार बातो पर निर्भर है.

आयु .

वजन .

एक्टिविटी .

लिंग.

Catabolism हमारे Body में भोजन को छोटे छोटे भागो में तोड़कर एनर्जी देने का काम करता है. यह कार्बोहायड्रेट को ग्लाइकोजन में बदलता है जिससे की हम एनर्जी की तरह इस्तेमाल करते है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।