आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी हाइट सही हो, क्योंकि लोग मानते है कि इससे आपकी पर्सनालिटी में फर्क पडता है. हमारे जीवन में कई ऐसे करियर होते है कि जिसमें लंबाई की खास जरुरत होती है. अगर आप पुलिस या फिर मॉडलिंग के क्षेत्र में अपना हाथ अजमाना चाहते है तो इसके लिए आपकी डाइट को होना बहुत ही जरुरी होता है. अगर आपकी हाइट कम होती है तो लोग आपको जाने कितने नामों से चिढ़ाते है. जो कि आपको बहुत बुरा लगता है. जिसके कारण आप ऐसे उपाय अपनाते है जिससे कि इस समस्या से निजात मिल जाएं.

कुछ लोग तो यह भी सोचते है कि 18 साल की उम्र की बाद आपकी हाइट नहीं बढती है. जबकि यह गलत अवधारणा है. आप अपनी हाइट 18 साल के बाद भी बढ़ा सकते है. अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और पौष्टिक भोजन लेते हैं तो आपकी हाइट में बढोत्तरी होगी.

हमारे शरीर की लंबाई बढ़ाने का सबसे बड़ा योगदान होता है ह्यूमन ग्रोथ हॉरमो(HGH). यह पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलता है जिससे हमारी हाइट बढ़ती है. सही प्रोटीन और न्यूट्रिशन न मिलने के कारण शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है और अगर आप शरीर का सही विकास करना चाहते हैं तो खान-पान का पूरा ध्यान रखना शुरु कर दें. इसके साथ ही कई ऐसे कारण होते है. जिसके बारें में हमें पता नहीं होता है. हम अपनी खबर में इन्हीं कारणों के बारें में बता रहे है. साथ ही जानिए कि आप कैसे अपनी हाइट बढा सकते हैं.

यदि आपके शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हॅार्मोन सही नहीं है तो भी आपकी हाईट पर वो असर करेगा. ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन शरीर में हड्डियों और मसल्स की ग्रोथ में सहायक होते हैं. बॅाडी में इसका बैलेंस गड़बड़ होने पर हाइट नहीं बढ़ती है.

कभी-कभी ज्यादा काम की वजह से कुछ लोग ठीक समय से खाना नहीं खा पाते या फिर आलस की वजह से भी नहीं खा पाते. जिससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. विटामिन सी, विटामिन बी2, D, जिंक, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनेशियम और फॅास्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स की शरीर में कमी हाइट न बढ़ने के लिये भी जिम्मेदार हो सकते हैं.

टिप्स 

एक दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पियें . इससे आपका मेटाबॅालिज़्म बढ़ेगा और शरीर से सारे टॅाक्सिन्स बाहर निकलेंगे जो कि हाइट बढ़ाने में मदद करती है और इसके साथ साथ सुबह की किरणों को अपने शरीर में लगने दें इससे विटामिन डी मिलता है जो कैल्शियम के अब्जॅार्ब्शन में मदद करता है. इससे हड्डियां मजबूत होंगी.

रोजाना एक गिलास दूध पियें जिससे कि कैल्शियम, विटामिन और प्रोटिन की मात्रा पूरी मिलेगी. ये आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं.

उछलकूद करने वाले खेल खेलें जैसे कि टेनिस,बास्केट बॅाल, लम्बी कूद, ऊंची कूद. इससे आपके शरीर की एक्सरसाइज हो जायेगी और हाइट काफी तेजी से बढ़ेगी.

स्वीमिंग करना शुरू कर दें इससे मसल्स स्ट्रेच होते हैं और पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है. इसे रोज कम से कम 30 मिनट तक करने से हाइट जल्दी बढ़ती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।