पटना. कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष राहुल गांधी आज शनिवार को दोपहर में करीब डेढ़ बजे पटना पहुंचे. पटना एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद वह सीधे कोर्ट के लिए रवाना हो गये. पटना सिविल कोर्ट के अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कुमार गुंजन की अदालत ने राहुल गांधी को सशरीर पेश होने के बाद जमानत दे दी. अदालत ने राहुल गांधी को दस-दस हजार रुपये के मुचलके पर राहत दे दी.

जमानत मिलने के बाद कोर्ट से बाहर निकलने पर राहुल गांधी ने आरएसएस और बीजेपी पर हमला बोला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिये बिना उन्होंने कहा कि 'जो भी मोदी सरकार, भाजपा या आरएसएस के खिलाफ आवाज उठाता है, उस पर मुकद्दमे ठोक दिये जाते हैं.' साथ ही कहा कि हमारी लड़ाई आरएसएस और मोदी की विचारधारा से है. हमारी लड़ाई संविधान बचाने की है. उन्होंने कहा कि हम गरीबों, किसानों और मजदूरों के साथ खड़े रहेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि आज हिंदुस्तान की आवाज को दबाया-कुचला जा रहा है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अदालत के बाहर प्रदर्शन कर राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष पद से दिए इस्तीफे को वापस लेने की मांग की.

इससे पहले पटना पहुंचने पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने फूल-मालाओं से अपने नेता का स्वागत किया. इस दौरान बिहार के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और पार्टी नेता प्रेमचंद्र मिश्रा साथ रहे. मालूम हो कि उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी द्वारा दर्ज कराये गये मानहानि के मामले में सिविल कोर्ट में राहुल गांधी आज पेश हुए.

राहुल गांधी की पेशी को लेकर प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों ने कोर्ट परिसर को छावनी में तब्दील कर दिया था. सिविल कोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था एसपीजी दस्ते ने ले ली थी. शनिवार की सुबह कोर्ट परिसर में जजों, अधिवक्ताओं और कर्मियों के वाहन के अलावा अन्य किसी भी वाहन के प्रवेश की अनुमति नहीं दी गयी. जगह-जगह बैरिकेडिंग लगा कर सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया गया था. यहां तक कि जिस अदालत में राहुल गांधी की पेशी होनी थी, उसके दोनों बरामदे पर राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड तैनात कर दिये गये थे.

पटना सिविल कोर्ट के अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कुमार गुंजन की अदालत में परिवाद संख्या 1551 (सी)/19 में करीब दो बजे राहुल गांधी की पेशी होनी थी. कोर्ट में पेशी के बाद राहुल गांधी दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे.

वहीं, कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा है कि 'मैं आज दोपहर दो बजे पटना में सिविल कोर्ट में व्यक्तिगत रूप से पेश होऊंगा. फिर भी मेरे खिलाफ आरएसएस / बीजेपी के मेरे राजनीतिक विरोधियों द्वारा मुझे परेशान करने और डराने के लिए एक और मामला दायर किया गया.

लोकसभा चुनाव के दौरान 'मोदी' सरनेम को लेकर की थी टिप्पणी

लोकसभा चुनाव के दौरान रैली को संबोधित करते हुए कर्नाटक के कोलार में 15 अप्रैल, 2019 को राहुल गांधी ने 'मोदी' सरनेम को लेकर टिप्पणी की थी. राहुल गांधी के भाषण को आधार बनाते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में 19 अप्रैल, 2019 को मानहानि का मुकदमा दायर कर अदालत में शपथ पर बयान दर्ज कराया था. साथ ही मोदी ने भाषण के सबूत के तौर पर एक सीडी भी प्रस्तुत किया था. मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी उमेश राय ने 20 अप्रैल, 2019 को भादवि की धारा 500 के तहत संज्ञान लेते हुए अदालत में उपस्थित होने के लिए राहुल गांधी के खिलाफ सम्मन जारी किया. साथ ही परिवाद पत्र पर अगली सुनवाई को लेकर मामले का ट्रायल करने के लिए एमपी-एमएलए कोर्ट में भेज दिया गया. एमपी-एमएलए कोर्ट के विशेष न्यायाधीश गुंजन कुमार मामले की सुनवाई कर रहे हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।