आज मैं आपको सामुद्रिक शास्त्र से संबंधित एक महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूं. सामुद्रिक शास्त्र में सोने की अंगूठी का काफी ज्यादा महत्व होता है. सामुद्रिक शास्त्र में उन राशियों के बारे में भी लिखा है जिनके लिए सोने की अंगूठी काफी शुभ मानी जाती है. आज मैं आपको ऐसी ही 3 राशियों के बारे में बताऊंगा. सोने की अंगूठी पहनने से होंगे यह लाभ - यदि उन 3 राशियों के लोग हाथों में सोने की अंगूठी धारण करेंगे तो इससे उनका व्यापार बढ़ने लग जाएगा और उन्हें पारिवारिक सुखों का भी लाभ मिलेगा.

आने वाले समय में उन्हें एक नया मित्र भी मिल सकता है. यदि इन राशियों के लोग सोने की अंगूठी इस वर्ष पहनते हैं. तो उनका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहेगा. बाजार में फंसा हुआ पैसा वापस मिल जाएगा. नौकरी पेशे लोगों के वेतन में भी बढ़ोतरी होगी. जिन राशियों की मैं बात कर रहा हूं उनके नाम है कन्या, मेष और तुला राशि.

ज्योतिष में सोना धातु के बारे में कई बातें बताई गई हैं जिसमें कुछ खास नियम भी बताए गए हैं कि सोना कैसे धारण करें और किसे इसे बिलकुल नहीं पहनना चाहिए. जी हां, हर धातु उसे धारण करने वाले व्यक्ति के ग्रह, नक्षत्रों पर असर डालती है. इसी प्रकार सोना कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

सिर्फ शौक के लिए नहीं पहनें सोना

ज्योतिष के अनुसार सोना एक पवित्र धातु है. इसे केवल शौक के लिए नहीं पहनना चाहिए. अपनी जरूरत और इससे होने वाले लाभ को  ध्यान में रखकर ही सोना धारण करना चाहिए. सोना पहनने के नियम मानने से आपको ही इसका फायदा होता है. नियम से पहनों तो ये आपको धनवान और समृद्ध बनाता है और अगर चूक कर दी तो जीवन में बुरे समय की शुरुआत हो सकती है.

ईशान कोण में रखें सोना

घरों में लोग सोने के गहनों को तिजोरी में रखना पसंद करते हैं. याद रहे ये लॉकर या तिजोरी आपके घर के ईशान कोण यानी नॉर्थ-ईस्ट दिशा  में ही बनी हो. सोने के गहनों को लाल या पीले कपड़े में लपेटकर रखना शुभ माना जाता है. नियम के अनुसार सोने के साथ किसी भी प्रकार के नकली आभूषण या फिर लोहा आदि ना रखें. कई बार सोने के साथ आलमारी में चांदी के सिक्के रख दिए जाते हैं ये सही नहीं है.

बाएं हाथ में सोना नहीं पहनना चाहिए

ज्योतिष के नियम के अनुसार बाएं हाथ में सोना नहीं पहनना चाहिए. बाएं हाथ में तब पहनें जब को खास जरूरत हो. लेफ्ट हैंड में सोना  पहनने से व्यक्ति मुश्किलों से घिर जाता है. सोने की वस्तु अगर उपहार में देना चाहते हैं तो इसे अपने प्रियजन, निकटजन या परिवार के ही लोगों को दें. किसी अनजान या ऐसे व्यक्ति को जिसे आप नापसंद करते हों सोना उपहार में ना दें.

सोना पहनने के लाभ

संतान ना हो रही हो तो रिंग फिंगर में सोना पहनने की सलाह दी जाती है. सोना धीरे-धीरे अपना असर दिखाता है और संतान सुख में बाधा बन  रहे ग्रहों की चाल को मोड़ता है. अगर सम्मान और राज पक्ष से सहयोग चाहते हैं तो सोना जरूर धारण करें. एकाग्रता बढ़ाने के लिए तर्जनी उंगली में सोना पहनें. दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो गले में सोने की चैन पहनें.

सोने को कमर और पैरों में ना पहनें

सोने की बनी पायल और बिछिया नहीं पहननी चाहिए, क्योंकि सोने का पैर में नहीं पहना जाता. आजकल ये फैशन जरूर बन गया है लेकिन  सोने को पैरों में पहनना शुभ नहीं माना जाता. कमर में भी सोना धारण नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है. पेट संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है. महिलाओं में गर्भाशयसे जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं.

दान देना होता है बेहद शुभ

ज्योतिष शास्त्र में Gold का कारक ब्रहस्पति ग्रह को माना गया है, इसलिए आप इसे ब्राह्मण या गुरू को दान देंगे तो आपको बहुत लाभ होगा.  किसी अनजान व्यक्ति से सोना ना लेने की सलाह दी जाती है, अप्रिय घटना हो सकती है.

सोना खाना या मिलना दोनों है अशुभ

सोना अगर गुम हो जाए तो अशुभ माना जाता है इसी तरह सोना अगर अचानक मिल जाए तो वो भी अशुभ माना जाता है. सोना खोने से जहां बीमारी के संकेत मिलते हैं वहीं सोना मिलने से और उसे घर में रखने से खर्च बढ़ जाते हैं.

कुंडली में गुरु की दशा खराब हो तो न पहने सोना 

मुख्य रूप से सोने का रंग पीला होता है, ये धातु बृहस्पति से संबंध रखती है. जिन लोगों की कुंडली में बृहस्पति यानी गुरु की दशा खराब चल  रही हो उन्हें सोना नहीं धारण करने की सलाह दी जाती है.

इन व्यवसायों से जुड़े लोग ना पहनें

वो व्यक्ति जो शनि से जुड़ी वस्तुओं का व्यापार करते हैं जैसे लोहा, कोयला या कोई ओर धातु. ऐसे लोग भी सोना ना पहनें. यदि आप इस नियम को नहीं मानते तो व्यापार में बड़ा नुकसान उठाने को तैयार रहें.

गर्भवती और बुजुर्ग महिलाएं न पहनें सोना 

ज्योतिष के अनुसार दो तरह की महिलाओं के लिए सोना निषेध माना गया है. एक जब वो गर्भवती हों, दूसरा तब जब वो बुजुर्ग हो जाएं. सोना  पहनने से इन्हें कुछ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है.

सोने को तकिया के पास ना रखें  

सोते हुए सोने को तकिया पास ना रखने का नियम भी बताया जाता है. कई लोग अपने रोजमर्रा के गहनों जैसं अंगूठी, चेन, टॉप्स आदि को उतारकर तकिया के पास या उसके नीचे रख देते हैं. ऐसा करने से नींद में खलल पड़ता है और सेहत से जुड़ी दूसरी प्रॉब्लम भी हो सकती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।