नई दिल्ली. देश के तीन बैंकों ने अपना कर्ज सस्ता कर दिया है. ये आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया हैं. इन तीनों बैंकों ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.05 फीसदी से 0.1 फीसदी तक की कटौती की है. आईसीआईसीआई बैंक ने सभी अवधियों के लिए कर्ज पर एमसीएलआर में 0.1 फीसदी की कटौती की है. नई दरें तुरंत प्रभाव से लागू हो गई हैं.

कटौती के बाद अब 1 साल की अवधि वाले कर्ज के लिए एमसीएलआर घटकर 8.65 फीसदी हो गई है.पंजाब नेशनल बैंक ने आरबीआई के रेपो रेट में कटौती किए जाने के बाद पहली बार अपने कर्ज को सस्ता किया है. पंजाब नेशनल बैंक ने विभिन्न टेनर परएमसीएलआर में 0.05 फीसदी की कटौती की है.

इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक में 1 साल के लिएएमसीएलआर 8.40 फीसदी हो गई है.इसी तरह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने भी विभिन्न टेनर परएमसीएलआर में 0.05 फीसदी की कटौती की है. इसके बाद बैंक की एक साल अवधि वालीएमसीएलआर 8.50 फीसदी हो गई है.

एमसीएलआर बढ़ाए या घटाए जाने का असर नए लोन लेने वालों के अलावा उन ग्राहकों पर पड़ता है, जिन्होंने अप्रैल 2016 के बाद लोन लिया हो. दरअसल अप्रैल 2016 से पहले मिनिमम बेस रेट से कम दर पर बैंक कस्टमर्स को लोन नहीं दे सकते थे. 1 अप्रैल 2016 से बैंकिंग सिस्टम मेंएमसीएलआर लागू हो गई और यह लोन के लिए मिनिमम दर बन गई.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।