लीड्स. पाकिस्तान ने अच्छी शुरूआत करते हुये अफगानिस्तान का पहला विकेट कप्तान गुलबदीन नायब के रूप में जल्द हासिल कर लिया जो 15 रन ही बना सके. आफरीदी ने गुलबदीन को कप्तान सरफराज अहमद के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया. उन्होंने पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर गुलबदीन को आउट करने के बाद अगली ही गेंद पर हशमतुल्लाह शहीदी को शून्य पर इमाद वसीम के हाथों कैच करा दूसरा विकेट भी हासिल कर लिया. हालांकि वह हैट्रिक से चूक गये. एक छोर पर खड़े हुये ओपनर रहमत शाह ने 43 गेंदों में पांच चौके लगाकर 35 रन की पारी खेली, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें मदद नहीं मिली और अफगानिस्तान कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सका.

पाकिस्तान की तरफ से इमाम उल हक ने 36, बाबर आजम ने 45 और हारिस सोहैल ने 27 रन बनाये. अफगानिस्तान की तरफ से मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी ने दो-दो विकेट लिए. अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ भी जीत का मौका गंवाया था और अब पाकिस्तान के खिलाफ भी उसने जीत का मौका गंवाया. इससे पहले मध्यक्रम के बल्लेबाजों असगर अफगान(42 रन) और नजीबुल्लाह जादरान(42 रन) की पारियों की बदौलत अफगानिस्तान ने नौ विकेट पर 227 रन बनाये. सेमीफाइनल की होड़ से पहले ही बाहर हो चुकी अफगानिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

अन्य मैचों की तरह इस बार भी अफगानिस्तान के बल्लेबाज बहुत प्रभावशाली स्कोर नहीं बना सके लेकिन ओपनरों के सस्ते में निपटने के बाद पांचवें नंबर के बल्लेबाज असगर ने 35 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के लगाकर 42 रन और नजीबुल्लाह ने 54 गेंदों में छह चौकों की मदद से 42 रन की पारियों से टीम को कुछ संतोषजनक स्थिति में पहुंचाया. पाकिस्तान के लिये शाहीन शाह आफरीदी ने 10 ओवर में 47 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट निकाले जबकि इमाद वसीम ने 48 रन देकर दो विकेट और वहाब रियाज ने 29 रन पर दो विकेट लिये. शाहदाब खान को 44 रन पर एक विकेट मिला.

लगातार दो मैचों में जीत के बाद ऊंचे मनोबल के साथ उतरी पाकिस्तान ने अच्छी शुरूआत करते हुये अफगानिस्तान का पहला विकेट कप्तान गुलबदीन नायब के रूप में जल्द हासिल कर लिया जो 15 रन ही बना सके. आफरीदी ने गुलबदीन को कप्तान सरफराज अहमद के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया. उन्होंने पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर गुलबदीन को आउट करने के बाद अगली ही गेंद पर हशमतुल्लाह शहीदी को शून्य पर इमाद वसीम के हाथों कैच करा दूसरा विकेट भी हासिल कर लिया. एक छोर पर खड़े हुये ओपनर रहमत शाह ने 43 गेंदों में पांच चौके लगाकर 35 रन की पारी खेली, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें मदद नहीं मिली और अफगानिस्तान कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सका. रहमत को इमाद ने 57 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट कराया.

इसके बाद इकरम आफरीदी (24) और असगर अफगान(42) ने चौथे विकेट के लिये 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी से टीम को संभाला. असगर का अहम विकेट शादाब ने निकाला. अफगानिस्तान ने 125 के स्कोर तक पांच विकेट गंवा दिये और मुश्किल स्थिति में पहुंच गयी. मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह ने छठे विकेट के लिये 42 रन की साझेदारी कर टीम को राहत पहुंचायी. नबी ने 16 रन जोड़े जबकि नजीबुल्लाह ने 42 रन की पारी खेली. निचले क्रम में शमीउल्लाह शेनवारी ने 32 गेंदों में एक चौका लगाकर नाबाद 19 रन बनाये. आईपीएल के स्टार खिलाड़ी राशिद खान निचले क्रम में उपयोगी बल्लेबाज माने जाते हैं लेकिन वह बल्ले से कोई योगदान नहीं दे सके और आठ रन बनाकर आफरीदी की गेंद पर फखर जमान के हाथों लपके गये.

हामिद हसन(एक) को वहाब ने आउट कर अफगानिस्तान का नौवां और पारी का आखिरी विकेट निकाला. लगातार दो मैचों में जीत के बाद ऊंचे मनोबल के साथ उतरी पाकिस्तान ने अच्छी शुरूआत करते हुये अफगानिस्तान का पहला विकेट कप्तान गुलबदीन नायब के रूप में जल्द हासिल कर लिया जो 15 रन ही बना सके. आफरीदी ने गुलबदीन को कप्तान सरफराज अहमद के हाथों विकेट के पीछे कैच कराया. उन्होंने पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर गुलबदीन को आउट करने के बाद अगली ही गेंद पर हशमतुल्लाह शहीदी को शून्य पर इमाद वसीम के हाथों कैच करा दूसरा विकेट भी हासिल कर लिया. हालांकि वह हैट्रिक से चूक गये.

एक छोर पर खड़े हुये ओपनर रहमत शाह ने 43 गेंदों में पांच चौके लगाकर 35 रन की पारी खेली, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें मदद नहीं मिली और अफगानिस्तान कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सका. रहमत को इमाद ने 57 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट कराया. इसके बाद इकरम आफरीदी (24) और असगर अफगान(42) ने चौथे विकेट के लिये 64 रन की अर्धशतकीय साझेदारी से टीम को संभाला. असगर का अहम विकेट शादाब ने निकाला. अफगानिस्तान ने 125 के स्कोर तक पांच विकेट गंवा दिये और मुश्किल स्थिति में पहुंच गयी.

मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह ने छठे विकेट के लिये 42 रन की साझेदारी कर टीम को राहत पहुंचायी. नबी ने 16 रन जोड़े जबकि नजीबुल्लाह ने 42 रन की पारी खेली. निचले क्रम में शमीउल्लाह शेनवारी ने 32 गेंदों में एक चौका लगाकर नाबाद 19 रन बनाये. आईपीएल के स्टार खिलाड़ी राशिद खान निचले क्रम में उपयोगी बल्लेबाज माने जाते हैं लेकिन वह बल्ले से कोई योगदान नहीं दे सके और आठ रन बनाकर आफरीदी की गेंद पर फखर जमान के हाथों लपके गये. हामिद हसन(एक) को वहाब ने आउट कर अफगानिस्तान का नौवां और पारी का आखिरी विकेट निकाला.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।