ऑनलाइन वैवाहिक साइटों पर वास्तविक लोगों को धोखा देने वाले भद्दे तत्वों द्वारा वैवाहिक धोखाधड़ी बढ़ रही है. ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें से अधिकतर अपंजीकृत हैं, नकली प्रोफाइल बनाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ, और जीवन-साथी की तलाश करने वाले अनसुने लोगों को धोखा दे रहे हैं. इसलिए जरूरी है कि जब आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जीवन साथी की तलाश कर रहे हों तो कुछ बुनियादी सुरक्षा उपाय करना आवश्यक है.

जबकि एक नकारात्मक घटना एक व्यक्ति को आर्थिक रूप से प्रभावित कर सकती है, लेकिन सबसे खराब हिस्सा भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक क्षति है जो अक्सर व्यक्ति को जीवन के लिए डरा सकता है. 

यह हम सभी के लिए सतर्क है, और नियमित सुरक्षा उपायों से बचने के लिए ठगा जा रहा है. मंगनी स्थलों पर जीवन साथी की तलाश में यहां आठ सावधानियां बरतनी चाहिए:

1. संभावना के सामाजिक मीडिया लिंक के लिए पूछने में संकोच न करें, और उनके साथ ठीक कंघी के माध्यम से जाएं - उनकी प्रोफ़ाइल कितनी पुरानी है, क्या उनकी समय-सीमा में कोई विसंगतियां हैं, उनकी तस्वीरें कितनी वास्तविक लगती हैं, दोस्तों की संख्या आदि. आप किसी भी विसंगति का सामना करते हैं, सीधे व्यक्ति से पूछें. स्पष्ट उत्तर देने में विफलता आमतौर पर पहली चेतावनी है. ऐसे व्यक्तियों को तुरंत ब्लॉक करें, और आगे बढ़ें.

2. ऐसे किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने बैंक खातों से जुड़ी ईमेल आईडी का उपयोग करने से बचें. कुछ मीठी कॉल के दौरान, इन धोखेबाजों के लिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी ढूंढना और उन्हें अपने खातों को हैक करने के लिए उपयोग करना बहुत आसान है.

3. किसी को कोई पैसा उधार न दें - चाहे उनका लिंग या उनकी उम्र कोई भी हो, चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो, राशि कितनी भी कम क्यों न हो. 'इनकार और ब्लॉक' ही एकमात्र रास्ता है.

4. सभी स्तरों पर सतर्क रहें. यदि बातचीत के किसी भी बिंदु पर, आपको लगता है कि व्यक्ति बहुत से अनुचित व्यक्तिगत विवरणों के लिए पूछ रहा है, तो सतर्क हो जाएं. जो कोई भी "गंभीर" होने की कोशिश करता है, वह जल्दी से ठीक हो जाता है या आपको उचित पारिवारिक परिचय के बिना निर्णय लेने के लिए उकसाता है, उनमें से बिल्कुल सही.

6. शादी करना जीवन भर की घटना है! कुछ क्षेत्रों में इसे कम करना, लेकिन दूसरों पर प्रभाव डालना विवेकपूर्ण है. केवल विश्वसनीय वैवाहिक साइटों के लिए चयन करना सबसे अच्छा तरीका है. उनके व्यक्तिगत पैकेज लें. केवल उन मैट्रिमोनियल्स पर विचार करें जो अपने ग्राहकों के विवरण को सत्यापित करने की जिम्मेदारी लेते हैं. यहां तक ​​कि उन 'सत्यापित' प्रोफाइलों में से, भुगतान किए गए सदस्यों को चुनें. आम ठग आम तौर पर भुगतान की सदस्यता के लिए परेशान नहीं करते हैं.

7. भगवान न करे अगर आप या आपके प्रियजन ऐसे दोषियों के शिकार हो जाते हैं, तो उन्हें तुरंत वेबसाइट और साइबर पुलिस को रिपोर्ट करें. आपके कार्य किसी अन्य निर्दोष व्यक्ति को बचाने में सक्षम हो सकते हैं.

8. अंतिम लेकिन निश्चित रूप से कम से कम नहीं, अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करें. यहां तक ​​कि अगर आप इसे समझ नहीं सकते हैं, तो आपका अवचेतन हमेशा एक कदम आगे होता है. भीतर की आवाज सुनो!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।