केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के सभी लाभार्थियों को एक प्लास्टिक कार्ड प्रदान किया जाता है जिसमें एक विशिष्ट लाभार्थी आईडी नंबर के साथ लाभार्थी की तस्वीर होती है. इस कार्ड को सीजीएचएस सी आर्द कहा जाता है और हर बार एक लाभार्थी को सीजीएचएस योजना के तहत सुविधाओं का लाभ उठाने की इच्छा प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है. कार्डधारक को कार्ड को सुरक्षित रखने और जब भी आवश्यक हो, उत्पादन करने की आवश्यकता होती है. इससे पहले कि हम यह विवरण दें कि यह कार्ड कैसे काम करता है और आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं, चलिए पहले समझते हैं कि सीजीएचएस क्या है.

सीजीएचएस क्या है?

केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना या सीजीएचएस, एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो केंद्र सरकार के कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके आश्रितों को व्यापक चिकित्सा कवर प्रदान करती है. यह योजना अपने व्यापक लाभार्थी आधार और उदार दृष्टिकोण के कारण स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करती है. सीजीएचएस के तहत , एलोपैथिक, होम्योपैथिक और आयुष उपचार की प्रणालियाँ शामिल हैं. यह योजना स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत संचालित होती है, और वर्तमान में चंडीगढ़, बैंगलोर, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई और पुणे सहित 37 शहरों को कवर करती है.

सीएचजीएस में शामिल होने के लिए पात्रता क्या है?

केंद्र सरकार, पेंशनरों और उनके आश्रितों के लिए काम करने वाले सभी कर्मचारी इस योजना के लिए पात्र हैं, बशर्ते कि वे सीजीएचएस के आच्छादित क्षेत्रों में निवास करते हों. इसके अलावा, नीचे सीजीएचएस योजना के लिए भी पात्र हैं:

स्वतंत्रता सेनानी

पूर्व गवर्नर और लेफ्टिनेंट गवर्नर

उच्च न्यायालयों के सेवानिवृत्त न्यायाधीश

रेलवे बोर्ड के कर्मचारी

संसद के वर्तमान और पूर्व सदस्य

डाक और तार विभाग के कर्मचारी

CGHS कार्ड कैसे प्राप्त करें?

उन कर्मचारियों या पेंशनभोगियों की सेवा करना जो इस योजना के लिए पात्र हैं, उन्हें साइटों पर दिए गए विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र को प्रस्तुत करना होगा - www.cghs.nic.in और www.cghs.gov.in. फॉर्म वेलनेस सेंटरों से भी प्राप्त किया जा सकता है.

ई एमप्लॉईज की सेवा - ऊपर उल्लिखित आवेदन पत्र के साथ, निवास के प्रमाण के दस्तावेज, आश्रित की आयु का प्रमाण, आश्रित के रहने का प्रमाण संलग्न करना होगा. यदि आश्रित को अलग तरह से छूट दी जाती है, तो सक्षम प्राधिकारी से विकलांगता प्रमाणपत्र प्रदान करने की आवश्यकता होती है.

पेंशनभोगी - पेंशनभोगियों के संबंध में, पीपीओ / अनंतिम पीपीओ / अंतिम वेतन प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रतियों, "पीएओ सीजीएचएस नई दिल्ली" में देय डिमांड ड्राफ्ट, और भरे हुए आवेदन पत्र को विधिवत संबंधित प्राधिकारी को प्रस्तुत किया जाना चाहिए.

के लिए प्रावधान एम aking सीजीएचएस सी अर्द जबकि एस में तक एस ervice - जबकि अभी भी सेवा में एक कर्मचारी जो वर्तमान में एक केंद्रीय सरकारी संगठन में कार्यरत हैं उसकी / उसके पेंशनभोगी सीजीएचएस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए, कर्मचारी को केवल अपने संगठन के माध्यम से बाड़ों और डिमांड ड्राफ्ट के साथ आवेदन को अग्रेषित करना होगा. पेंशनभोगी कार्ड, हालांकि, उसकी सेवानिवृत्ति के समय ही जारी किया जाएगा

सीजीएचएस कार्ड में नामों का विलोपन या जोड़:

बच्चे के विवाह या जन्म के बाद, एक सेवारत कर्मचारी अपने विभाग द्वारा विधिवत रूप से जमा कराए गए जीवनसाथी / बच्चे का नाम जोड़ सकता है.

कार्डधारक की मृत्यु के मामले में, कार्ड को अमान्य माना जाएगा और आश्रित को पुराने सीजीएचएस कार्ड और मृत्यु प्रमाण पत्र संलग्न करके नए कार्ड के लिए आवेदन करना होगा.

यदि कार्डधारक के आश्रित की मृत्यु हो जाती है, तो CGHS विभाग को सूचित करके CGHS कार्ड के नाम हटाए जा सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।