मोबाइल पर स्क्रैच आना साधारण सी बात है. जब भी हमारा फोन किसी कठोर चीज से टकरा जाता है या गिर जाता है तो उसकी स्क्रीन पर बहुत ही जल्दी स्क्रैच आ जाते है. और फोन की स्क्रीन खराब हो जाती है. फोन आजकल हर व्यक्ति इस्तेमाल करता है. और इसकी सुविधा को देखते हुए ही हम मोबाइल की स्क्रीन पर Glass लगवाते है.

यह एक बहुत ही कठोर ग्लास होता है. जिसे हमारे फ़ोन की खास सुरक्षा को देखते हुए बनाया गया है. यह एक स्पेशल ग्लास है इसे Corning Company ने बनाया है. इसका इस्तेमाल स्मार्ट-फोन, लैपटॉप, एटीएम मशीन की डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए किया जाता है. तथा Gorilla Glass Phones के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. यह बहुत ही हल्का और मजबूत कांच होता है.

पोटेशियम सॉल्ट को 400 डिग्री तापमान पर पिघलाकर सोडियम आयन को बड़े पोटेशियम आयन से बदलकर अत्यधिक मजबूत कर दिया जाता है जिसकी वजह से ग्लास पर स्क्रैच नहीं होता. जिससे यह ज्यादा जल्दी टूटता नहीं है. Gorilla Glass के अभी तक 5 वर्ज़न उपलब्ध है, जिसका हम इस्तेमाल कर सकते है.

कठोरता नापने का एक स्केल भी होता है जिसे Mohs Scale Of Hardness कहते है. इस Scale में जो पदार्थ होते है और जो पदार्थ जितना मजबूत होता है स्केल में उसका नंबर सबसे उपर होता है. दुनिया में सबसे कठोर धातु हीरा है. इसलिए इस स्केल पर हीरा 10 नंबर पर है.

Gorilla Glass 6.5 स्केल तक की खरोंच सहन कर सकता है. यानी की जिस पदार्थ की हार्डनेस 6 या 6.5 होगी तो Gorilla Glass उससे टकराने के बाद भी अपनी पिछली स्थिति में ही रहता है. इस वजह से इस पर चाकू, सिक्के का कोई असर नहीं होता और इसके गिरने पर भी यह टूटता नहीं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।