नजरिया. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इनदिनों बेचैन और नाराज हैं, काहे? लोकसभा चुनाव हो चुके हैं और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव 2021 में हैं, लोकसभा चुनाव के नतीजों ने साफ कर दिया है कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी की चुनौती हवा में नहीं है, सियासी समीकरण और गड़बड़ाया तो पीएम का सपना तो ढेर हो ही चुका है, सीएम का पद भी हाथ से निकल सकता है! पश्चिम बंगाल में शुरू से ही आक्रामक राजनीति सफल रही है. खुद ममता बनर्जी अपने सियासी तेवर के कारण ही सत्ता में आई हैं, लेकिन अब बीजेपी आक्रामक तेवर के साथ मैदान में है, इसलिए ममता बनर्जी बेचैन हैं? हालांकि, राजनीतिक जानकारों का कहना है कि पश्चिम बंगाल में केन्द्र के लिए बीजेपी पहली पसंद बनती जा रही है, तो प्रदेश के लिए टीएमसी, लेकिन वोट शेयरिंग जिस तरह से बदला है, उसे देखते हुए यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि 2021 में 2016 की तरह ममता बनर्जी की सत्ता में वापसी हो पाएगी!

यदि लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 की सीटों पर नजर डालें तो ममता बनर्जी की बेचैनी समझ में आ सकती है. इस बार लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी को 12 सीटों का बड़ा नुकसान हुआ है, जबकि सबसे बड़ा फायदा बीजेपी को 16 सीटों का हुआ है, अर्थात... बीजेपी ने टीएमसी से 12, कांग्रेस से 2 और लेफ्ट से 2 सीटें झटक लीं हैं? लेकिन, इससे भी बड़ी परेशानी यह है कि बीजेपी वोट शेयरिंग के मामले में टीएमसी के आसपास आ गई है, मतलब... विधानसभा चुनाव का नतीजा कुछ भी हो सकता है? हालांकि, टीएमसी अभी भी 43.28 प्रतिशत वोट के साथ सबसे आगे हैं और 2014 के 39.8 प्रतिशत के मुकाबले उसे 3.48 प्रतिशत का फायदा हुआ है, लेकिन बीजेपी तो 17 प्रतिशत से लंबी छलांग लगाते हुए 40.25 प्रतिशत पर पहुंच गई है! सबसे बड़ा झटका यह है कि लेफ्ट का ज्यादातर वोट बीजेपी की ओर चला गया है, शायद यही ममता बनर्जी की बेचैनी का बड़ा कारण है? खैर, अभी तो विधानसभा चुनाव में वक्त है, परन्तु बीजेपी, ममता बनर्जी को गुस्सा दिला कर उन्हें और उलझा रही है? यदि ममता बनर्जी ठंडे दिमाग से बीजेपी का मुकाबला नहीं कर पाई तो विधानसभा चुनाव 2021 की जीत उनके लिए बेहद मुश्किल हो जाएगी!

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।