पलपल संवाददाता, जबलपुर. विश्व पर्यावरण दिवस पर पश्चिम मध्य रेलवे मुख्यालय में वरिष्ठ अफसरों, वैज्ञानिकों की उपस्थिति में बीट एयर पॉल्युशन विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया. इस अवसर पर बढ़ते पॉल्युशन पर चिंता जताते हुए इससे किस तरह से निजात पाई जाए, इस पर विचार व्यक्त किये गये.

इस सेमिनार का आयोजन महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय की अध्यक्षता में किया गया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निदेशक, भारतीय वानकीय अनुसंधान जी राजेश्वर राव, वरिष्ठ वैज्ञानिक अविनाश जैन और एक्सेल इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड जबलपुर के प्रतिनिधि प्रतीक नायक थे. प्रमुख मुख्य यांत्रिक अभियंता आशुतोष गंगल द्वारा सेमिनार के अध्यक्ष महाप्रबधक पमरे, मुख्य अतिथि एवं वरिष्ठ वैज्ञानिकोंं और सेमिनार में आये पूर्व महाप्रबंधक आलोक दवे को पौधा देकर स्वागत किया गया.

इस अवसर पर भारतीय वानकीय अनुसंधान वैज्ञानिकों द्वारा वायु प्रदूषण के बारे में सॉइल वेस्ट मेैनेजमेन्ट की उपलब्ध तकनीकों के बारे में अवगत कराया गया, साथ ही कचरे के निपटान हेतु प्रबंधन में मौजूद विभिन्न तकनीकियों के बारे जानकारी दी. महाप्रबंधक पमरे ने वायु प्रदूषण को कम करने की दिशा में भारतीय रेल द्वारा किये गये प्रयासों पर प्रकाश डाला और समाधानों के बारे में विवेचना की. पूर्व महाप्रबधक श्री दवे ने वाय प्रदूषण पर चर्चा  करते हुये इसके समाधान हेतु इको सेन्ट्रिक एप्रोच पर चर्चा की एवं वायु प्रदूषण पर सतत् विकाश के लिए प्रकृति की रक्षा को अध्यातमिकता से जोडऩे के विषय पर अपने विचार रखे.

कार्यक्रम के अंत में अभितोज बल्लभ उप यांत्रिकी अभियंता द्वारा धन्यवाद दिया गया. सेमिनार में विभिन्न विभागाध्यक्षों द्वारा पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए रेलवे द्वारा किये जा रहे प्रयासों से संबंधित अपना प्रस्तुतिकरण दिया. सेमिनार में सभी विभागाध्यक्ष एव  अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।