डीटीएच या डायरेक्ट टू होम सेवा एक ऐसी सेवा है जिसके माध्यम से हम टीवी प्रसारण कवरेज का आनंद ले सकते हैं और उपग्रह प्रसारण के माध्यम से हमारे टेलीविजन सेटों पर प्रसारित कर सकते हैं. यह सेवा इन दिनों बहुत आम हो गई है और दुनिया भर में पाई जा सकती है. जबकि प्रसारण और प्रसारण ज्यादातर समय निर्बाध होता है, कुछ मामलों या स्थितियों में, यह बहुत स्पष्ट नहीं हो सकता है या पूरी तरह से बंद हो सकता है. इसके पीछे मुख्य कारण सिग्नल की समस्या है. यदि डिश द्वारा पकड़ा गया संकेत ठीक नहीं है, तो आप टीवी कवरेज को ठीक से नहीं देख सकते हैं. निम्नलिखित डीटीएच सिग्नल समस्याओं के साथ-साथ उनके समाधानों के बारे में अधिक विवरण हैं:

खराब मौसम के कारण डीटीएच सिग्नल की समस्या

डीटीएच सिग्नल समस्याओं के सबसे आम कारणों में से एक खराब मौसम की स्थिति है. जब भी बाहर तेज हवाएं या बारिश आदि होती हैं, तो डिश द्वारा प्राप्त सिग्नल निशान तक नहीं हो सकता है और इसलिए आपके टेलीविजन सेट पर कवरेज या प्रसारण दोषपूर्ण हो सकता है.

इस तरह की समस्या से बचने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि जब आप अपना डिश या डीटीएच कनेक्शन स्थापित कर रहे हों, तो आपको सी बैंड ट्रांसमिशन के बजाय केयू बैंड ट्रांसमिशन सेवा मिल जाए. सी बैंड ट्रांसमिशन में एक बड़े आकार का एक डिश होता है जहां सिग्नल आमतौर पर फैलते हैं और ठीक नहीं हो सकते हैं. हालांकि, सी बैंड ट्रांसमिशन डिश के साथ, प्राप्त सिग्नल छोटे डिश आकार पर है और इसलिए सटीक है.

अच्छे ट्रांसपोंडर स्थापित करें

डीटीएच सेवाओं में सिग्नल की समस्याओं से बचने का मुख्य तरीका स्थापना के समय सावधान रहना है. खराब मौसम के अलावा, खराब रिसेप्शन के कई कारण हो सकते हैं और कुछ में तार की गड़बड़ी, ट्रांसपोंडर का गलत चुनाव आदि शामिल हैं. जब इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है, तो सुनिश्चित करें कि ट्रांसपोंडर को अधिकतम सिग्नल मिले. मूल रूप से प्रत्येक डीटीएच सेवा में कई ट्रांसपोंडर होते हैं जिसके माध्यम से आपको अपने टीवी पर चैनल मिलते हैं. स्थापना के दौरान, इन ट्रांसपोंडरों में से प्रत्येक की सिग्नल की शक्ति को ठीक से जांचना चाहिए.

हालांकि अगर आप पहले से ही खराब मौसम के दौरान या अन्य कारणों से इंस्टॉलेशन स्टेप और सिग्नल ड्रॉप कर चुके हैं, तो आप सेटिंग्स को एडजस्ट कर सकते हैं और सिग्नल वापस पा सकते हैं. ऐसा करने के लिए, आपको मेनू पर और फिर स्थापना पर जाना होगा. सिग्नल स्ट्रेंथ को चेक करें और अगर कोई ड्रॉप है तो स्ट्रेंथ को खुद एडजस्ट करें.

बेहतर संकेत प्राप्त करने के अन्य तरीके

डीटीएच सेवा पर बेहतर संकेत प्राप्त करने के अन्य तरीके यह जांचना है कि कनेक्शन केबल के बीच कोई जोड़ नहीं हैं, डीटीएच कनेक्शन के लिए केवल उच्च गुणवत्ता वाले केबल का उपयोग करें और अच्छी गुणवत्ता वाले एलएनबी डिवाइस का उपयोग करें क्योंकि यह उचित शोर अवरोधन देने में मदद करता है.

अब जब आप डीटीएच सिग्नल समस्याओं और उनके संबंधित समाधानों के सामान्य कारणों को जानते हैं, तो आप अपने दम पर सिग्नल की शक्ति की जांच कर सकते हैं और बदल सकते हैं. लेकिन संभोग के लिए, पेशेवर मदद हमेशा उपलब्ध है और आसानी से पहुंचा जा सकता है. यदि आप डीटीएच इंस्टालेशन या कोई अन्य डीटीएच संबंधित सेवा चाहते हैं, तो मिस्टर राइट से संपर्क करें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।