कार्डिफ. जेसन रॉय के शतक और जोस बटलर की अर्धशतकीय पारी के दम पर इंग्‍लैंड की टीम ने बांग्‍लादेश को 387 रन का विशाल लक्ष्‍य दिया है. बांग्‍लादेश के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए इंग्‍लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 386 रन बनाया.

इंग्‍लैंड की ओर से जेसन रॉय ने शानदार बल्‍लेबाजी का नजारा पेश किया और 121 गेंदों में 14 चौके और 5 छक्‍के की मदद से 153 रन बनाये और मेहंदी हसन की गेंद पर आउट हुए. वहीं जोस बटलर ने 44 गेंदों में 2 चौके और 4 छक्‍के की मदद से 64 रन बनाये. वहीं बेयरस्‍टो ने 51 रन बनाये. जो रूट 21 रन बनाकर आउट हुए. इंग्‍लैंड को बेयरस्‍टो के रूप में पहला झटका लगा है. बेयरस्‍टो ने 50 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 51 रन बनाकर मुतर्जा की गेंद पर आउट हुए.

बांग्लादेश के कप्तान मशरेफी मुर्तजा ने विश्व कप मैच में शनिवार को यहां टॉस जीतकर इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया. बांग्लादेश ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इंग्लैंड ने मोईन अली की जगह लियाम प्लंकेट को अंतिम एकादश में रखा है.

बांग्लादेश ने विश्व कप 2015 में एडिलेड में खेले गये मैच में इंग्लैंड को 15 रन से हराकर उसे टूर्नामेंट के पहले दौर से बाहर कर दिया था. इंग्लैंड उस हार को भूला नहीं होगा हालांकि तब उसकी टीम आज की तुलना में कमजोर थी.

इसके बाद इंग्लैंड के टीम प्रबंधन में बदलाव हुए और उसने लगातार सुधार किया और आज वह दुनिया की नंबर एक टीम है. लेकिन अपनी सरजमीं पर खेले जा रहे विश्व कप में इंग्लैंड का अभियान अभी तक उतार चढ़ाव वाला रहा है.

उसने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 104 रन से हराया लेकिन अगले मैच में पाकिस्तान से 14 रन से हार गया था. इस मैच में इंग्लैंड के खिलाड़ी कुछ अवसरों पर खुद पर नियंत्रण भी नहीं रख पाये थे. सलामी बल्लेबाज जैसन रॉय और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर तो अपने खराब व्यवहार के लिये जुर्माना भी लगाया गया था. पिछले मैच में इंग्लैंड के खिलाड़ियों को पाकिस्तानी दर्शकों ने काफी परेशान किया और अब उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ भी इसी तरह के अनुभव से गुजरना पड़ सकता है.

लेकिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट ने कहा कि उनकी टीम इस तरह की परिस्थितियों का सामना करने के लिये तैयार है. प्लंकेट ने कहा, हम बड़े टूर्नामेंटों में खेलते रहे हैं. हमारे खिलाड़ी आईपीएल और बिग बैश में खचाखच भरे स्टेडियमों में खेलते रहे हैं. यह खिलाड़ियों के लिये कोई मसला नहीं होना चाहिए.

उन्होंने इसके साथ ही कहा कि बांग्लादेश की टीम अब किसी भी रूप में कमजोर नहीं है जिसने दक्षिण अफ्रीका को हराया था. प्लंकेट ने कहा, इस प्रतियोगिता में उलटफेर जैसी कोई बात नहीं है. हम पहले ही देख चुके हैं कि बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को हराया और यह उलटफेर नहीं था. उनकी टीम मजबूत है. मुझे याद है जब उन्होंने काफी पहले (2010 में ब्रिस्टल में) इंग्लैंड को हराया था तो वह उलटफेर था.

आदिल राशिद ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच ओवर में काफी रन लुटाये थे. इस लेग स्पिनर की कंधे की चोट को देखते हुए इंग्लैंड उन्हें अंतिम एकादश से बाहर रख सकता है.

बांग्लादेश की सोफिया गार्डन्स से कुछ अच्छी यादें जुड़ी हैं. उसने इसी मैदान पर 2005 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था जिसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे बड़े उलटफेर में से एक माना जाता है. उस मैच में बांग्लादेश की टीम के सदस्य रहे मशरेफी मुर्तजा अब टीम के कप्तान हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में बांग्लादेश ने जिस तरह से 245 रन के स्कोर बचाने के लिये अपनी जी जान लगा दी थी उससे भी मुर्तजा और साथियों के हौसले बुलंद हैं.

न्यूजीलैंड ने आखिर में बमुश्किल यह मैच दो विकेट से जीता था. मुर्तजा ने कहा, मेरा मानना है कि वे (इंग्लैंड) टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीम है. मैं जानता हूं कि उनसे मुकाबला आसान नहीं होगा. लेकिन अगर हम अपनी सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलते हैं तो फिर कुछ भी हो सकता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।