पलपल संवाददाता, जबलपुर. रिटायर हो चुके व शीघ्र ही रिटायर होने वाले रेलवे के लोको पायलटों को रेलवे ने एक बार फिर नौकरी करने का मौका देने का निर्णय लिया है, लेकिन इस बार उन्हें डिमोशन पर यानी असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) के पद पर नियुक्ति मिलेगी. रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद इस दिशा मे सभी रेल जोनों द्वारा शीघ्र ही प्रक्रिया शुरू की जा रही है.

उल्लेखनीय है कि अभी तक रेलवे में जो रिटायर कर्मचारियों को पुनर्नियुक्ति दिये जाने की जो योजना चलाई जा रही है, उसमें रनिंग स्टाफ यानी लोको पायलटों को शामिल नहीं किया गया था, इस योजना में अन्य स्टाफ जैसे तकनीशियन, क्लर्क, टिकट कलेक्टरों को शामिल किया गया था, किंतु रेल संचालन से सीधे जुड़े लोको पायलटों की कमी से रेलवे को चट्रेन संचालन में काफी परेशानी हो रही थी, जिसे देखते हुए अब लोको पायलट को सहायक लोको पायलटों के पद पर पुनर्नियुक्ति दिये जाने का निर्णय लिया गया है. इसके मद्देनजर रेलवे बोर्ड डायरेक्टर नीरज कुमार ने पत्र जारी किया है कि रिटायर्ड लोको पायलटों को मानदेय पर दो साल के रखा जाए. वही रिटायर्ड लोको पायलट सहायक के रूप में काम करेंगे. इससे ट्रेनों के परिचालन में बेहतर परिणाम मिलेंगे.

शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करना अनिवार्य

इस दौरान रिटायर्ड इच्छुक व शारीरिक दक्षता पास करने वाले लोको पायलटों को मौका दिया जाएगा. इसके लिए जोनल व मंडल स्तर पर कवायद जल्द ही शुरू हो जाएगा. रेलवे की ट्रेनों के लेट लतीफी के कारण काफी किरकिरी होती है. इसको लेकर रेल प्रशासन काफी गंभीर है. इस क्रम में देशभर के रेलटरियों के बदलने का काम जारी है.

इसके अलावा सिग्नल विभाग में काफी बदलाव किया जा रहा है. यही नहीं ट्रेनों के बेहतर व सुरक्षित परिचालन के लिए रिटायर्ड लोको पायलटों के अनुभवों को भी साझा किया जाएगा, ताकि ट्रेनों के परिचालन में सुरक्षा व समयबद्धता में बदलाव लाया जा सकें. रिटायर्ड लोको पायलटों का नई नियुक्ति के तर्ज पर शारिरिक दक्षता के लिए मेडिकल होगा. इस दौरान आंख सहित शरीर के महत्वपूर्ण अंग स्वस्थ होने चाहिए, ताकि ड्यूटी के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत न हो. वही दो साल के कार्यकाल के दौरान निर्धारित मानदेय दिया जाएगा. इसमें इच्छुक रिटायर्ड लोको पायलट आवदेन कर सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।