एक सामग्री के रूप में सुएड नरम है और गंदा होने का खतरा है. और यदि आप एक जोड़ी के मालिक हैं, विशेष रूप से किसी भी गहरे रंग के सुएड जूते, तो आप जानते हैं कि एल्विस गीत सिर्फ सही था, क्योंकि यह वास्तव में उन पर किसी को भी कदम रखने के लिए काफी परेशान है.
लेकिन मुंबई जैसे शहर में, यह अपरिहार्य है. इसके अलावा, चक्का जैसे जूते काफी प्रचलन में हैं, आप वैसे भी एक जोड़ी के मालिक हो सकते हैं. तो यह सबसे अच्छा है कि आप जानते हैं कि उनकी देखभाल कैसे करें.

सुएड क्या है?

सुएड एक मुलायम चमड़ा है जिसमें फ़ज़ी फिनिश होता है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से टायो जूते, जैकेट और दस्ताने बनाने के लिए किया जाता है. नियमित चमड़े के विपरीत, सुएड को छिपने के नीचे से बनाया गया है और इस प्रकार बहुत नाजुक है. जबकि यह अक्सर दस्ताने में उपयोग किया जाता है, हाल के दिनों में इसका उपयोग मुख्य रूप से जूते और जैकेट में भी किया जाता है.

किट

चूंकि सुएड नियमित चमड़े से बहुत अलग है, बनावट और ताकत दोनों में, ब्रश और पॉलिश का उपयोग करके जो नियमित चमड़े पर उपयोग होता है वह बिल्कुल भी उचित नहीं है. ऐसा करने से आपके जैकेट या जूते का लुक और जीवन खराब हो सकता है, इसलिए स्यूड क्लीनिंग किट प्राप्त करना उचित है.
एक बुनियादी सुएड सफाई किट में निम्नलिखित घटक शामिल हैं. एक डबल पक्षीय ब्रश, जिसका उपयोग सुएड और नूबक दोनों कपड़ों पर किया जा सकता है. एक सुएड रक्षक और एक सुएड क्लीनर.

सुएड के नरम दाने को साफ करना पानी के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है. इसलिए कभी भी अपने जूते पर गीले ब्रश का इस्तेमाल न करें. यह सुनिश्चित करें कि जूता और ब्रश, दोनों को साफ करने से पहले इसका उपयोग करें.

चूंकि सुएड में एक अच्छा दाना होता है, इसलिए सफाई करते समय जूते के दोनों किनारों पर डब न करें. अनाज के साथ रगड़ें, और नरम हाथ से अनाज के खिलाफ नहीं. अनाज के खिलाफ इसे साफ करना आपको एक नया रूप दे सकता है, लेकिन आपका चमड़ा लंबे समय तक नहीं रहेगा.

सुएड भी मचान के निशान को आकर्षित करने में कुख्यात है जो एक कठिन सतह के खिलाफ जूता को स्क्रैप करने के कारण हो सकता है. इसके लिए, आपको स्यूड ब्रश के कठिन भाग के साथ क्षेत्र को सख्ती से ब्रश करने की आवश्यकता हो सकती है.

जब आप पहली बार जूते पहनते हैं तो सुएड रक्षक का उपयोग करें. यह सुनिश्चित करता है कि जूता पानी, तेल और अन्य निशान के निशान से सुरक्षित है. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप हर पहनने के तुरंत बाद जूते साफ करें. इस तरह, आप जूते के जीवन में सुधार कर सकते हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।