राजस्थान. प्रदेश में विभिन्न ऐतिहासिक तथ्यों को लेकर शैक्षिक सियासी जंग जारी है और विविध बदलावों को लेकर कांग्रेस-बीजेपी आमने-सामने हैं. 

प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने स्कूली छात्रों के लिये माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित प्रतिभा खोज परीक्षा से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विचारक दीनदयाल उपाध्याय का नाम हटा दिया है. इस पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि पूर्व भाजपा सरकार ने प्रतिभा खोज परीक्षा में बिना किसी कारण के दीनदयाल उपाध्याय का नाम जोड़ दिया था, इसलिये नाम को हटाया जा रहा है. शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिये आयोजित इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. 

इस निर्णय के बाद पूर्व शिक्षा मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता वासुदेव देवनानी ने ट्वीट किया- इंदिरा और नेहरू के खूंटे से नहीं बंधा रह सकता भारत. प्रदेश की राजस्थान सरकार द्वारा दीनदयाल उपाध्याय के नाम से शुरू की गयी पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कला एवं वाणिज्य प्रतिभा खोज परीक्षा से पंडित दीनदयाल जी का नाम हटाना कांग्रेस की चुनावी हार की बोखलाहट है. 

यह पहला मौका नहीं है जब कांग्रेस-बीजेपी के बीच इस तरह का विवाद हुआ है. कुछ समय पहले भी देवनानी ने संघ विचारक विनायक दामोदर सावरकर से संबंधित तथ्यों को लेकर कक्षा दसवीं की सामान्य विज्ञान की पुस्तक में संशोधन करने पर सरकार को घेरा था, जबकि इस बदलाव को गहलोत सरकार ने शिक्षा विशेषज्ञों की अनुशंसा के आधार पर लिया गया निर्णय करार दिया था.

ऐसा ही विवाद महाराणा प्रताप से संबंधित ऐतिहासिक तथ्यों को लेकर भी हुआ हैं. देवनानी का कहना है कि कांग्रेस सरकार पाठ्यक्रमों में बदलाव के बहाने देश के महापुरुषों का अपमान कर रही है. इस सरकार ने मुगल आक्रांता अकबर को महान बताते हुए महाराणा प्रताप के शौर्य पर प्रश्नचिन्ह लगाया एवं तुष्टिकरण की राजनीति के कारण महाराणा की महानता को स्वीकार करने से भी बचते नजर आये. 

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि ऐसे बदलाव लंबे समय से चलते आ रहे हैं, जब प्रदेश में बीजेपी की सरकार होती है तब वह अपनी सोच के सापेक्ष योजनाओं आदि के नाम बदल देती है, तो कांग्रेस की सरकार अपने नजरिए से बदलाव कर देती है. इसी के कारण दोनों ही दलों के प्रमुख नेताओं पर प्रश्नचिन्ह लगते जा रहे हैं! 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।