मूवी- भारत 

कलाकार- सलमान खान, कैटरीना कैफ, सुनील ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, सोनाली कुलकर्णी, कबीर शेख 

निर्देशक- अली अब्बास जफर 

सिनेमा प्रकार- Drama

कालावधी- 2 hrs. 35 Min.

मेरे सिर और दाढ़ी के सफेद बालों से ज़ादा मेरा ज़िन्दगी अधिक रंगीन है; यह कहते हुए कि 70 वर्षीय अभिनेता की एंट्री दर्शकों के कमरे में सलमान खान की एंट्री नहीं छोड़ती है. सलमान के डायलॉग की तरह ही, लेखक-निर्देशक अली अब्बास ज़फर ने फिल्म को रंगीन और पेंट बना दिया है. इससे पहले सलमान खान और अली अब्बास जफर ने सुल्तान और टाइगर जिंदा है जैसी दिलचस्प फिल्में दी हैं.

अली ने एक बार फिर स्क्रिप्ट में एक मजबूत उतार-चढ़ाव के साथ पुनर्जीवित किया,भारतमैंने फिल्म से इसे व्यक्त करने की कोशिश की है. इस पिगमेंट को कभी-कभी फिल्म में 'लार्ज डेन लाइफ' माना जाता है; लेकिन सलमान कुछ भी कर सकते हैं! अगर आप किसी फिल्म को देखने के बाद खुद को समझते हैं, तो अगली पूरी फिल्म आपको एक आश्वस्त कर देगी. 

फिल्म फ्लैशबैक से शुरू होती है, जहां 70 साल का भारत (सलमान खान) अपने खुशनुमा परिवार के साथ अपना अटूट बंधन बांधे हुए है. परिवार के साथ अपने जन्मदिन को मनाने के दौरान कहानी फ्लैशबैक में जाती है. यह 1947 के विभाजन की त्रासदी का दौर है और उस आग में भारत अपने स्टेशन मास्टर पिता (जैकी श्रॉफ) और बहन से बिछड़ चुका है, मगर बिछड़ने से पहले भारत ने अपने पिता को वचन दिया था कि जब तक उसके पिता वापस नहीं लौटते वह अपनी मां (सोनाली कुलकर्णी) , अपनी छोटी बहन और छोटे भाई का खयाल रखेगा. उसके बाद 1947 से लेकर 2010 तक अपने परिवार की जरूरतों के लिए वह चोरी, मौत का कुंआ में मोटरसाइकिल चलाना, किराने की दुकान चलाना, अरब जाकर तेल निकालने का काम और समंदर में जाकर जान जोखिम में डालने जैसे हर तरह के काम करता है

अली के निर्देशक के हाथ और फिल्म के संवाद, रोमांस, रहस्य, हास्य, संगीत और चमकता हुआ सिनेमा बढ़ गया. सिनेमा के सभी गाने श्रव्य हो गए हैं; फिर यह 'स्लो मोशन' या 'सिरप' है. फिल्म में अन्य कलाकारों द्वारा निभाई गई भूमिका में सभी ने शानदार भूमिका निभाई है. फिल्म को थोड़ी और कैंची चलानी थी. लेकिन, सिनेमा में त्रुटियों को लंबे समय तक याद नहीं किया जाता है.

इस 'भारत' को देखना दिलचस्प है. संगीत, छायांकन पर प्रकाश डाला गया सिनेमा. सिनेमा के सभी गाने श्रव्य हो गए हैं; फिर यह 'स्लो मोशन' या 'सिरप' है. फिल्म में अन्य कलाकारों द्वारा निभाई गई भूमिका में सभी ने शानदार भूमिका निभाई है. फिल्म को थोड़ी और कैंची चलानी थी. लेकिन, सिनेमा में त्रुटियों को लंबे समय तक याद नहीं किया जाता है

विशाल-शेखर के संगीत में फिल्म का गाना 'स्लो मोशन' रेडिओ मिर्ची के टॉप ट्वेंटी चार्ट में नंबर वन के पायदान पर है. इसी फिल्म का गाना 'चाशनी' नंबर आठ परपर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है. 

क्यों देखें-पारिवारिक मूल्यों वाली और इमोशन से भरपूर इस फिल्म को भाई के फैन ईद का तोहफा समझकर देख सकते हैं. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।