आपका जन्म किसी भी साल के जून महीने में हुआ है तो एस्ट्रोलॉजी कहती है कि आप एक नंबर के जिद्दी और जुनूनी होंगे. अपनी बात पर अड़े रहने वाले और सच के लिए मर-मिटने वाले. जून में जन्में जातक कई बार जिद और रूखे स्वभाव के कारण अपना ही नुकसान कर बैठते हैं. बाद में पछताते हैं पर जताते नहीं.

इनमें शासन करने की प्रवृत्ति इतनी प्रबल होती है कि हर किसी को अपना गुलाम समझने की भूल कर बैठते हैं. ये किसी के अ‍धीन तो रह ही नहीं सकते, जब भी कोई नौकरी करेंगे तो बॉस बन कर ही कर पाएंगे.

अगर किसी के अधीन इन्हें काम करना भी पड़े तो अपने बॉस से तब तक ही इनकी बनेगी, जब तक वह इनका कहना माने वरना अनबन होते देर नहीं लगेगी. लड़ाई-झगड़े से ये लोग पीछे नहीं हटते. यहां तक कि गुस्से में इनका खुद पर कंट्रोल नहीं रहता और बिना यह सोचे कि इनके सामने कौन खड़ा है अनाप-शनाप बोल जाते हैं.

इनके जैसा डिप्लोमेटिक इंसान दूसरा नहीं. अपना मतलब हो तो इनके मीठे स्वभाव का कहना ही क्या? दिमाग के इतने शार्प और शातिर होते हैं कि जो काम इन्हें नहीं सुहाता दूसरों से बड़ी खूबी से निकलवा लेते हैं. इनके भीतर कई तरह के आर्ट छुपे होते हैं. व्यंजन बनाने और सबको खिलाने का इन्हें विशेष शौक होता है. मन से ये बड़े विचित्र होते हैं.

मूड में हो तो दुनिया लूटा दे और अगर वसूलने पर आ जाए तो सामने वाले के खून का अंतिम कतरा भी निकाल सकते हैं. रोमांस इनके लिए चोरी-छुपे की चीज है. सार्वजनिक रूप से इन्हें रोमांस का विरोधी भी पाया जा सकता है. मगर ऐसा है नहीं, मौका मिले, तो चौका मारने में उस्ताद हैं जून के बंदे. अपने पार्टनर के लिए दुनिया-जहान से भिड़ सकते हैं. वैसे पार्टनर के लिए भी ये उलझन ही होते हैं.

इस माह जन्मे युवा कुशल अधिकारी, पेंटर, काउंसलर, मैनेजर, टीचर या डॉक्टर होते हैं. राजनीति के लिए अगर इनके सितारे थोड़े भी सहयोग करें तो सब पर छा जाने की ताकत रखते हैं. इन्हें अपनी लाइफ में नेम-फेम-मनी सब भरपूर मिलता है. इन्हें सेल्फ मेड पर्सन कहना गलत नहीं होगा. इनके भीतर अपने संघर्षों को लेकर इतना गुस्सा रहता है कि जिन्हें ये दोषी मानते हैं उन्हें कभी माफ नहीं करते.

इनका करिश्मा ही है कि अपनी कमियों का यह दूसरों को अहसास तक नहीं होने देते और खूबियों को इस स्टाइल से रखते हैं कि सामने वाला इनका कायल हो जाता है. इनकी सबसे बड़ी कमी यही है कि दूसरों के लिए जो वर्जित मानते हैं खुद के लिए वह स्वीकार कर लेते हैं. यानी जब कोई बात खुद पर आए तो नियम में आवश्यकता के अनुसार फेरबदल कर लेते हैं. जून में जन्में युवाओं को दिखावे और नकलीपन से दूर रहना चाहिए.

जून में जन्मी महिलाएं दिल की भोली दिखती है, पर वास्तव में होती नहीं. यह अपनी पूरी लाइफ दिमाग से जीतीं है दिल से नहीं. कई मामलों में यह लग सकता है कि इनमें दिल है भी या नहीं. किसी को सजा देना हो इनसे बढ़कर कोई क्रूर नहीं.

अक्सर पूर्वाग्रहों से ग्रस्त रहती हैं. इन्हें लगता हैं हर कोई इन्हें नजर लगा रहा है. हर कोई इन्हीं से जलता है. यही कारण है कि बिना सोचे-समझे किसी के भी विषय में राय कायम कर लेती हैं, और वैसे ही पेश आती है. इन्हें मूर्ख बनाना बड़ा आसान है बावजूद इसके कि ये दिमाग से जीवन जीती हैं.

अपोजिट सेक्स को पहचानने में गलती कर बैठतीं हैं, और धोखा खाने पर पछताती है (जताती फिर भी नहीं). इन्हें सुझाव है कि थोड़ी-सी सरल, थोड़ी-सी नरम हो जाए. लाइफ के प्रति अपना एटिट्यूड बदलें. नेगेटिव थिंकिग से बचें. कुढ़ना-चिढ़चिढ़ाना थोड़ा कम करें. सोच-समझ कर बोलना चाहिए. इनमें सबसे प्यारी बात यह होती है कि बचत का महत्व जानती है, सामने वाला इन्हें कंजूस समझें तो समझता रहे, ये परवाह नहीं करती.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।