टेलीविज़न हमारे और आपके मनोरंजन का पहला साधन है. यहीं पर हम और आप DTH सेवाओं से रूबरू होते हैं. भारत में मुख्य तौर पर एयरटेल डिजिटल टीवी (Airtel DTH), डिश टीवी (Dish TV) और टाटा स्काई (Tata Sky) की डीटीएच सेवाओं का इस्तेमाल होता है. आपने देखा होगा कि इन दिनों टेलीविजन पर हर चैनल के अलग-अलग पैक के विज्ञापन आते रहते हैं.

ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नया फ्रेमवर्क तैयार किया है जिसमें ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनल चुनने की आज़ादी दी गई है. इसे देखते हुए भारत में प्रमुख DTH ऑपरेटर्स ने नए चैनल पैक्स के कीमत की घोषणा कर दी है.

Airtel DTH पैक का चुनाव एयरटेल की वेबसाइट और मायएयरटेल ऐप के ज़रिए संभव है

Airtel की वेबसाइट पर ऐसे चुनें अपनी पसंद के चैनल

1. सबसे पहले एयरटेल की वेबसाइट पर अपनी आईडी से लॉगइन कर लें. अगर आपके पास एयरटेल की आईडी नहीं है तो खुद को रजिस्टर कर लें.

2. लॉग इन करते ही Overview सेक्शन में आपको एयरटेल के वो सारे प्रोडक्ट नज़र आएंगे जिनकी सेवा का फायदा आप उठा रहे हैं.

3. अब आप अपनी डीटीएच आईडी पर क्लिक करें. इसके बाद आपके Airtel DTH अकाउंट का पेज खुल जाएगा. यहां पर आपको Recharge, Transactions और Connections के विकल्प नज़र आएंगे.

4. अब कनेक्शन्स वाले विकल्प को चुनें. यहां क्लिक करते ही लाल रंग के बैनर में आपको Attention Required का मैसेज मिलेगा. इसमें ट्राई के फ्रेमवर्क वाली बात लिखी गई है. अब Upgrdae Now वाले बटन पर क्लिक कर दें.

5.ऐसा करते ही नया पेज आ जाएगा. सबसे पहले आपको Airtel की ओर आपके मौज़ूदा प्लान के आधार पर एक नए प्लान का सुझाव मिलेगा. आप चाहें तो इस प्लान को चुन सकते हैं. यहीं पर चैनल लिस्ट भी है. इस पर क्लिक करके आप जान सकते हैं कि उस प्लान में आपको कौन-कौन से चैनल मिलने वाले हैं. अगर प्लान आपके बजट और पसंद में फिट बैठता है तो Get It पर क्लिक करें. इसके बाद आप कंफर्मेशन पेज पर चले जाएंगे. यहीं से आपका पैक बदल जाएगा.

6. ऊपर वाली प्रक्रिया तो एयरटेल द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर है. आप चाहें तो अपनी पसंद के चैनल एक-एक करके Broadcaster Bouquet और Ala-Carte से चुन सकते हैं.

7. Broadcaster Bouquet में आप किसी एक कंपनी के कई चैनल का पैकेज चुन सकते हैं. उदाहरण के तौर पर, DISCOVERY Bouquet 1 Family pack  और NDTV North Info. इन पैक में कितने चैनल मौज़ूद हैं, उसका ब्योरा पेज पर ही मौज़ूद है. आप चाहें तो चैनल लिस्ट पर क्लिक करके सभी चैनल के नाम भी जान सकते हैं.

8. ब्रॉडकास्टर बूके से पैक चुनने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपने आप ही Ala-Carte का विकल्प आ जाता है. ऐसा इसलिए किया गया है, क्योंकि हो सकता है कि Broadcaster Bouquet में आपकी पसंद के कुछ चैनल ना भी रहें. ऐसे में आप निजी तौर पर एक-एक चैनल को चुन सकते हैं.

9. जब आपको लगे कि आपने पसंद के सारे चैनल चुन लिए हैं. उसके बाद फिर Continue बटन पर क्लिक कर दें. बता दें कि इस बटन में आपके द्वारा चुने  गए कुल चैनल की संख्या भी नज़र आएगी.

10. अगले पन्ने पर आपके द्वारा चुने गए Broadcaster Bouquet पैक और Ala-Carte चैनल से चुने गए सभी चैनल का पूरा ब्योरा होगा. यहीं पर पता चलता है कि Airtel अपनी डीटीएच सेवा के लिए 153 रुपये की न्यूनतम राशि आपसे लेती है.

11. अगले पेज पर आप जैसे ही कंफर्म बटन दबाएंगे. आपका नया पैकेज तैयार हो जाएगा जो 1 फरवरी 2019 से एक्टिव हो जाएगा. आपको बता दें कि 153 रुपये की राशि में आपको दूरदर्शन के 25 चैनल बिना किसी अतिरिक्त राशि दिए जाएंगे.

My Airtel ऐप से चुनें Airtel DTH के चैनल

1. अपने स्मार्टफोन पर मायएयरटेल ऐप इंस्टॉल करें. इस ऐप पर उस मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करें जिसे आपने Airtel DTH सेवा के लिए दिया है. अगर आपके पास आईडी है तो लॉगइन कर लें. नए यूज़र खुद को रजिस्टर कर सकते हैं.
2. My Airtel ऐप के होम पेज पर My Accounts सेक्शन में आपको आपकी डीटीएच आईडी नज़र आ जाएगी. इस पर टैप करें.
3. इसके बाद Airtel DTH आईडी का पेज आ जाएगा. यहां पर आपको कई विकल्प नज़र आएँगे. अब My Account पर टैप करें. इस पेज पर आपको Connections का भी विकल्प नज़र आएगा. अब इसे चुनें.
4. यहां क्लिक करते ही लाल रंग के बैनर में आपको Attention Required का मैसेज मिलेगा. इसमें ट्राई के फ्रेमवर्क वाली बात लिखी गई है. अब Upgrdae Now वाले बटन पर क्लिक कर दें.

5. इसके बाद आपको Change Current Plan पेज मिल जाएगा. अब आप वेबसाइट वाली ही प्रक्रिया को पालन में लाएं. यहां भी एयरटेल की ओर से अपना प्लान सुझाया गया है. Broadcaster Bouquet और Ala-Carte का भी विकल्प है. हम आपको ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करने का सुझाव देंगे. इस तरह से आपकी पसंद का डीटीएच पैक एक्टिव हो जाएगा

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।