फ़ूजी पर्वत, जिसे फ़ूजी यामा (यामा का अर्थ जापानी भाषा में पर्वत होता है) भी कहते हैं, जापान के होन्शू द्वीप पर स्थित एक ज्वालामुखी है जो जापान का सबसे ऊँचा पर्वत भी है. इस पर्वत का जापानी संस्कृति में विशेष स्थान है और इसे आदरपूर्वक फ़ूजी सान (यानि 'फ़ूजी जी') भी बुलाया जाता है.

फ़्यूजी की तलहटी में धार्मिक समूह शिफ़्ट मशरूम की तरह उग आए हैं, इस क्षेत्र को एक तरह के जापानी यरूशलेम में बदल दिया गया है. 2,000 से अधिक संप्रदायों और संप्रदायों में से शिंटो, बौद्ध धर्म, कन्फ्यूशीवाद और पहाड़-पूजा फूजी-को शामिल हैं. शिंटो, जापानियों का एक जातीय विश्वास, एक कट्टरपंथी धारणा में आधारित है कि कामी (आवरण) प्राकृतिक घटनाओं में रहते हैं - पहाड़, पेड़, नदियां, हवा, गरज, जानवर - और पूर्वजों की आत्मा उन स्थानों पर रहती है जहां वे एक बार निवास करते हैं .

कामी जीवन के विभिन्न पहलुओं पर शक्ति जगाते हैं और कुछ अनुष्ठान कृत्यों के अभ्यास या चूक से उन्हें मोल या प्रभावित किया जा सकता है. जापानी धर्म के एक प्रमुख अमेरिकी विद्वान और माउंट फ़ूजी के लेखक एच. बायरन अर्हार्ट कहते हैं, "जापानी परंपरा में, जापानी परंपरा में पवित्रता, या कामी, दोनों को नष्ट करने और बनाने के लिए माउंट फ़ूजी की अस्पष्ट शक्ति को मान्यता देता है." . “इसकी शक्ति आसपास के परिदृश्य को ध्वस्त कर सकती है और आसपास के निवासियों को मार सकती है. लेकिन इसका जीवन देने वाला पानी उर्वरता और चावल का स्रोत प्रदान करता है. ”

फ़ूजी शब्द का एक अर्थ है "पीयरलेस वन." एक और व्याख्या, "मृत्युहीन," गूँजती है ताओवादी विश्वास है कि ज्वालामुखी अमरता के रहस्य को सताता है. इस व्युत्पत्ति का एक अन्य स्रोत, दसवीं शताब्दी का "टले ऑफ द बैम्बू कटर", सामंती विद्या प्रदान करता है. चंद्रमा के लिए घर के रास्ते पर सम्राट के लिए चिरस्थायी जीवन का एक अमृत. हृदय सम्राट ने कविता और पोशन को पर्वत के शिखर पर जलाए जाने का आदेश दिया, जो कि दृढ़ के निकटतम है. इसके बाद, कहानी समाप्त होती है, शिखर से धुआं उठता है, जिसे फू-शि ("मृत्यु नहीं") नाम दिया गया है .

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।