वर्कआउट करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर जब आप सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट सेशन का चुनाव करते हैं. ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने खुलासा किया कि सुबह के समय थोड़ी-बहुत एक्‍सरसाइज आपको पूरे दिन अपने संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.जितना संभव हो सके आपको सुबह में कसरत जरूर करना चाहिए. यहां, हम आपको सुबह एक्‍सरसाइज करने के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप जरूर सुबह जल्‍दी उठकर एक्‍सरसाइज करेंगे

मांसपेशियों का निर्माण 

सुबह की एक्‍सरसाइज मांसपेशियों को प्रभावशाली तरीके से निर्माण करने में आपकी मदद करता है. जब आप सुबह उठते हैं, तो आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर अपने चरम पर होता है जो सुबह वेटलिफ्टिंग और मांसपेशियों का निर्माण करने का सही समय बनाता है.

कम होता है डायबिटीज का खतरा 

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जब आप सुबह खाली पेट जिम या एक्‍सरसाइज़ करते हैं, तो आप खुद को इंसुलिन प्रतिरोध से बचाते हैं. सुबह की एक्‍सरसाइज डायबिटीज पेशेंट में ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकती है, यानी रोजाना एक्‍सरसाइज से आपका ब्‍लड शुगर सामान्‍य रहता है. 

आपकी कैलोरी को कम करता है 

अगर आपको लगता है कि सुबह एक्‍सरसाइज कर आपने कैलोरी बर्न कर ली है तो आपको दिनभर ज्‍यादा भूख लगेगी तो आप बिल्‍कुल गलत है. मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में यह उल्लेख किया गया है कि जो लोग सुबह में 45 मिनट तक व्यायाम करते हैं वे व्‍यायाम न करने वालों की तुलना में दिन में कम कैलोरी का सेवन करते हैं. 

रक्‍तचाप को नियंत्रित रहता है 

कई अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम आपके रक्तचाप के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. Appalachian State University में किए गए ऐसे ही एक अध्ययन के अनुसार, सुबह ट्रेडमिल पर 30 मिनट वर्कआउट आपके रक्तचाप को 10 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं.

अच्‍छी नींद के लिए सुबह करें एक्‍सरसाइज 

आपके वर्कआउट का समय आपकी नींद पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, जब आप शाम को कसरत करते हैं, तो यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जिससे आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है. लेकिन यही जब आप सुबह करते हैं तो इसका फायदा आपको बेहतर नींद के रूप में मिलती है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।