नयी दिल्ली. लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार को नये कैबिनेट के साथ शपथ लेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 68 वर्षीय मोदी व उनके कैबिनेट सहयोगियों को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शाम सात बजे शपथ दिलायेंगे. यह समारोह रात साढ़े आठ बजे तक चलेगा. चर्चा है कि 65 लोग मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में होने वाले इस  भव्य समारोह में देश-विदेश के करीब आठ हजार मेहमान शिरकत करेंगे. 

खास बात यह है कि पश्चिम बंगाल में मारे गये 54 भाजपा  कार्यकर्ताओं के परिजन भी इस समारोह के गवाह बनेंगे. इस माैके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित शीर्ष विपक्षी नेता, उद्योग जगत के दिग्गज, फिल्मी सितारे, राज्यों के मुख्यमंत्री और बिम्सटेक सदस्य देशों के नेता भी मौजूद रहेंगे.  

बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यांमार, श्रीलंका, थाईलैंड,  नेपाल और भूटान शामिल हैं. इस बार पाक को  न्योता नहीं भेजा गया है. इस बीच रहस्य कायम है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मंत्री बनेंगे या नहीं. पीएम मोदी और शाह ने लगातार दूसरे दिन बुधवार को लंबी बैठक की. इस दौरान नये कैबिनेट की व्यापक रूपरेखा तय की गयी. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम से मुलाकात की. 

मोदी का नया कैबिनेट अनुभव के साथ ही युवा, क्षेत्रीय संतुलन, महिला, जातिगत संतुलन और विशेषज्ञों का मिला-जुला रूप होगा. चर्चा है कि भाजपा अध्यक्ष शाह को कैबिनेट में महत्वपूर्ण विभाग मिल सकता है. दूसरी चर्चा यह भी है  कि कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर  शाह अध्यक्ष पद पर ही रहेंगे. अहम सवाल है कि गृह, वित्त, रक्षा और विदेश मंत्रालय किसे मिलेगा. राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान व प्रकाश जावड़ेकर को फिर से कैबिनेट में जगह मिलने की उम्मीद है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।