यदि शादी की अच्छी तरह योजना नहीं बनाई जाए तो बहुत अधिक खर्च हो सकता है और आपको अपनी जेब से इतना खर्च करना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसके लिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. कुछ बैंक और एनबीएफसी आपकी इस आवश्यकता के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं. परन्तु प्रश्न यह है कि क्या आप अपने नज़दीकी और प्रिय व्यक्ति की शादी के लिए लगने वाले पैसों की आवश्यकता को पूर्ण करने के लिए इन संस्थाओं के पास जायेंगे. 

पर्सनल लोन की तरह ही होता है वेडिंग लोन 

आइये इस विषय में विस्तार से जानें. शादी के लिए मिलने वाले लोन की विशेषताएं कुछ बड़े बैंक जैसे आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई बैंक और कुछ अन्य एनबीएफसी जैसे बजाज फाइनेंस, टाटा कैपिटल आदि स्पेशल वेडिंग लोन प्रदान करते हैं. ये पर्सनल लोन की तरह होते हैं और इन लोन पर लगने वाले ब्याज की दर भी पर्सनल लोन के समान ही या उससे अधिक होती है

ये होना है जरुरी 

इस ऋण के योग्य होने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आपके पास कमाई का साधन होना चाहिए, चाहे आप नौकरी करते हों या आपका स्वयं का रोज़गार हो. इसके अलावा इनकम स्लैब भी निर्धारित की गयी हैं जो प्रत्येक बैंक में अलग अलग हैं. इसके अलावा यदि आप नौकरी करते हैं तो आवश्यक है कि आप कम से कम दो वर्षों से नौकरी कर रहे हों.

ईएमआई देने का समय बढ़ाया जा सकता है 

अवधि और पुन: भुगतान समय सारणी, लोन की राशि की पात्रता के अनुसार शादी के लिए मिलने वाला लोन जो अक्सर 5-7 वर्षों के लिए मिलता है, की अवधि बढ़ाई भी जा सकती है.

निष्कर्ष 

विशेषज्ञों के अनुसार शादी के लिए लोन लेने की तुलना में पर्सनल लोन लेना अधिक अच्छा है क्योंकि हो सकता है कि आपकी तात्कालिक आवश्यकता को देखते हुए बैंक आपसे अधिक शुल्क वसूल करे. इसके अलावा कुछ ही ऐसे संस्थान हैं जो इस तरह के लोन देते हैं. अत: हो सकता है कि आपको अन्य किसी डीलर से अधिक अच्छी डील मिल जाए.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।