कभी-कभी, हैंगओवर को ठीक करने का सबसे आसान इसके सेवन में कमी लाकर किया जा सकता है. यदि आप पूरी रात ड्रिंक करने के लिए तैयारी बना रहे हैं तो आपको हैंगओवर से बचाव करने के बारे में पहले ही सोचने की आवश्‍यकता है. इससे आप अगले दिन बीमार महसूस करने से बच सकते हैं. अगर आप ड्रिंक करने से पहले ही कुछ सावधानियां बरतें तो काफी हद तक आप खुद को टल्‍ली होने से बचा सकते हैं. यहां डॉक्टरों और विशेषज्ञों के माध्‍यम से हमारे सबसे अच्छे हैंगओवर से बचाव के टिप्स दिए गए हैं.

फैटी-फूड का सेवन

सभी खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से फैटी-फूड, शरीर में शराब के अवशोषण (absorption) को धीमा कर देते हैं. एक्‍सपर्ट के मुताबिक, हैंगओवर से बचने की दिशा में शराब के अवशोषण में देरी एक अच्छा कदम है. अगर आप ड्रिंक करने जा रहे हैं तो एवोकाडो एक अच्‍छा फैटी-फूड हो सकता है. इसके सेवन से आपका पेट भरा रहेगा और अल्‍कोहल का असर आपके शरीर और दिमाग पर कम पड़ेगा. 

उच्‍च फाइबर फूड 

नेशनल कॉलेज ऑफ नैचुरोपैथिक मेडिसिन, पोर्टलैंड के डीन चेरिस मेलेटिस कहते हैं कि, उच्‍च फाइबर युक्‍त फूड जैसे सब्जियां और फल अल्‍कोहल को बेअसर और अवशोषित कर लेते हैं, जिससे अल्‍कोहल का असर आपके रक्‍त में जल्‍दी नहीं पहुंच पाता है और आप हैंगओवर की समस्‍या से बच जाते हैं. 

विटामिन सी फूड  

विटामिन सी सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद होता है, हालांकि यह हैंगओवर के लक्षण को कम करने में भी आपकी मदद करता है. विटामिन सी युक्‍त आहारों में नींबू, संतरा, मौसमी, ब्रॉकली, किवी, अंगूर, शिमला मिर्च, पत्‍तागोभी, टमाटर इत्‍यादि फल और सब्जियों का सेवन आप ड्रिंक करने से पहले कर सकते हैं

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।