तुला राशि वाले स्थान

वह स्थान जहां पर डांस सीखा जाता हो,रिहर्सल की जाती हो,मनोरंजन का स्थान,होटल,मोटल,थियेटर,ब्यूटी सेलून,बैंक,ड्रेसमेकर,आर्टगैलरी,फ़र्नीचर स्टोर,बुटिक वाला स्थान.

घर के अन्दर वाले स्थान

सोने वाले कमरे में देखिये,संगीत वाले कमरे में देखिये,स्टूडियो,ड्रेसिंग रूम,ऊपरी सतह वाला कमरा,केबिनेट के अन्दर,ड्रेसिंग टेबिल,वार्डरोब,आरामदायक फ़र्नीचर वाला स्थान जिस पर कुशन या तकिया लगाया गया हो,गहने रखने का बक्सा,अलमारी की ऊपर वाली सेल्व में,फ़र्नीचर के ऊपर,वह स्थान जहां पर कलाकारी सम्बन्धी सामान रखा गया हो,लिनेन का सामान रखा हो,सेल्फ़ के ऊपर,पति या पत्नी का सामान जहां पर रखा गया हो,बेड के नीचे,जहां पर हाबी वाली वस्तुयें रखी जाती हों,मेहमानों वाले कमरे में.

घर के बाहर के स्थानों में

पहाडी के ऊपर वाले स्थान पर,जहां पर शिकार किया जाता हो,फ़ूलों वाला बगीचा,शमशान स्थान,लान के अन्दर पडे फ़र्नीचर के पास.

दिशा

तुला रशि के पश्चिम दिशा में ऊंची जगह पर के कोने में देखने से सामान मिलता है,पश्चिम की तरह घूमकर जहां पर भूरा रंग या गहरा नीला रंग पोता गया हो.

रंग- हरा,नीला और भूरा रंग

वृश्चिक राशि में दूसरे भाव के ग्रह का परिणाम

यह स्थान किसी कसाई खाने के आसपास का या जहां पर कलेक्सन करने वाली एजेन्सी हो,या जहां पर किसी दांत के डाक्टर का आफ़िस हो,या जहां पर पब्लिक के आराम करने का स्थान हो,या कोई छोडा गया घर हो,या उस स्थान को किसी विशेष कारण के लिये सीज किया गया हो,या वह शमशान या कब्रिस्तान हो,आराम करने का स्थान हो,या जहां पर कचडे का ढेर लगा हो,या जहां पर मसाज करने का पार्लर हो,या वह इन्श्योरेन्स की बिल्डिंग हो,या वह आपरेशन करने वाले डाक्टर का आफ़िस हो,या वह दवाइयों का कारखाना या फ़ार्मेसी हो.

मकान के अन्दर वाले स्थान

यह स्थान बाथरूम है,या टायलेट है,या पानी के पाइप के आगे है,या घर के सबसे गंदे स्थान जहां पर कूडा करकट और रद्दी का सामान रखा है,उस टेबिल पर है जहां पर बिना भुगतान के बिल रखे है,खाली कमरे में है,धुलाई करने वाले कमरे में है,दवाइयों वाली अलमारी में है,अलमारी की छुपी हुई जगह पर है,या घर के छुपे हुये स्थान में है.

अगर मकान के बाहर है तो

किसी दलदल वाले स्थान के पास या सीवरेज के मुख्य टैंक के पास जहां पर मल को इकट्ठा किया जाता है,अथवा जहां पर कूडा करकट इकट्ठा किया जाता है,अथवा हमेशा हरे रहने वाले पेड के पास या टूटीफ़ूटी बिल्डिंग वाले स्थान पर,या कीचड वाले स्थान पर,या नदी या नाले के किनारे.

दिशा

ईशान कोण (पूर्वोत्तर) की दिशा वृश्चिक राशि की मानी जाती है.

रंग

गहरा लाल,कत्थई,परपल कलर या वाइन के शेड वाले कलर

धनु राशि में उस ग्रह के होने पर

यह स्थान बेंकट-हाल,या समुदाय के इकट्ठे होने का स्थान,न्यायालय की बिल्डिंग,सामूहिक रूप से जुआ खेलने का स्थान, जहां से रेसिंग शुरु की जाती हो,कालेज का स्थान,पब्लिक जहां पर फ़ंक्सन करती हो,वकील की आफ़िस या किताबों की दुकान,या जहां पर लेक्चर दिये जाते हों.

घर के अन्दर

ऊपर वाला कमरा या आग वाले स्थान के पास घर के सबसे बडे कमरे में या जहां पर आने जाने वालों के लिये मनोरंजन का सामान रखा हो,वह कमरा जहां पर बीमा आदि की पालिसियां रखी हों,वह कमरा जहां पर पालतू जानवर आराम से आ जासकते हों,वह स्थान जहां पर प्रार्थना करने वाली किताबे,कालेज वाली किताबें,कालेज से सम्बन्धित याददास्त वाली चीजें,या वह स्थान जहां पर ऊनी कपडे या ऊन से बने कपडे आदि रखे हो,वह कमरा जहां पर बहुत ही महंगी और बाहर से मंगाई गई वस्तुयें रखीं गयी हों.

घर के बाहर

पहाडी स्थानो में बने मैदान में,वह स्थान जहां पर पहुंच कर आंखो को बहुत अच्छा लगे,किसी पुराने वृक्ष के पास,जहां पर जानवर चरने के लिये आराम से घूमते हो,जानवरों को दौडाकर इकट्ठा किया जाता हो,या ढलान वाले स्थान पर.

दिशा

धनु राशि की दिशा आग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व) को माना जाता है.

रंग

नीला रंग जिसके अन्दर लालिमा मिली हो,मेगनेटा या वाइन कलर,हल्के कत्थई रंग

मकर राशि में ग्रह के होने से

यह स्थान चर्च का आंगन या कब्रिस्तान या गुफ़ा,या शहर का गंदगी इकट्ठा करने का स्थान,व्यापारिक स्थान,ईंटों के बनाने का स्थान,सिटी हाल या पुलिस स्टेशन,फ़नरल पार्लर,न्यायालय,माता पिता के रहने का स्थान,कोर्नर वाली बिल्डिंग,या छोडा हुआ घर.

अगर घर के अन्दर है तो

तहखाना या बिना काम का कमरा,कमरा जहां पर चमडे या पलास्टिक के सामान से सजाया गया हो,कमरा जहां पर पुराने जमाने का फ़र्नीचर रखा हो,या पुराने ढंग से सजाया हुआ हो,कमरा जहां पर कोई बुजुर्ग व्यक्ति रहता हो,गैरेज के अन्दर या पास में,फ़्रिज या फ़्रीजर के पास,अन्धेरा स्थान जहां पर जाना मुश्किल हो,वह सेल्फ़ जहां पर क्राकरी का सामान रखा हो या मिट्टी के बर्तन आदि पुराने रखे हों या एयरकंडीसन के आगे चलकर या जहां पर लकडी इकट्ठी करके रखी गयीं हो,एक कोर्नर.

अगर घर के बाहर है तो

पठारी और बिना खेती किये जाने वाले स्थान या स्थान जहां पर झाडियां को इकट्ठा किया गया हो या स्थान जहां पर पहले फ़ौज को इकट्ठा करने के बाद परेड आदि की जाती हो बिना किसी काम का मैदान या जमीन या जहां पर कब्रे या खाइयां खोदी गयी हो या एक पुराने पेड के आगे जो अब गिरा और तब गिरा वाली हालत में हो डामर रोड या सीमेन्ट रोड के पास या मकान की नींव के पास जो बनाकर छोडी गयी हो या जिस पर आगे काम चलने का अंदेशा हो या गेट के पास बाहरी भाग में या फ़ैंसी और तार या रस्सियों से बाड बनाई गयी हो,छाया दार स्थान पर जहां पर शेड बनाया गया हो या झाडियों के पास वाला स्थान या छोडा हुआ स्थान या मैदान वह स्थान जहां पर बदबू आती हो एक छोडा हुआ घर या झोपडी या खजूर या ताड के पेड के पास.

दिशा

मकर राशि की दिशा दक्षिण है.

रंग

काला,कत्थई और सभी गहरे कलर.

कुम्भ राशि में दूसरे या तीसरे भाव के मालिक

यह स्थान एयरपोर्ट हो सकता है,क्लब हाउस हो सकता है,फ़ैक्टरी हो सकती है,गैस स्टेशन हो सकती है,हाईवे हो सकता है,रेलरोड स्टेशन हो सकती है,पब्लिक प्लेस हो सकता है,किसी दोस्त का घर हो सकता है,बडे भाई या बडी बहिन का घर हो सकता है,पुत्र की पत्नी का घर हो सकता है,पत्नी या पति के मनोरंजन का स्थान हो सकता है.

अगर घर के अन्दर है तो

या तो किसी डिवाइस या इक्विपमेंट के पास हो सकता है,किसी सेल्फ़ पर हो सकता है जो घर के अन्दर नही है जैसे किसी दरवाजे के बाहर लगी वारिश को रोकने वाली पट्टी आदि,किसी बिजली से चलने वाले उपकरण के पास या रेडियो के पास या टेलीविजन के पास या किसी स्टीरियो सिस्टम के पास या किसी टेलीफ़ोन के पास या किसी प्रकार के मीटर पैनल के पास या फ़्यूज बाक्स के पास या किसी बिजली के बल्ब या ट्यूबलाइट के पास या किसी अलग से बनाये कमरे में जहां पर नया मोडीफ़िकेशन किया गया हो,कमरे के लिये जाने वाली सीढियों के पास किसी बेकार सी खिडकी के पास या फ़िर जिस कमरे में प्लानिंग या ड्राफ़्टिंग की गयी हो उसके अन्दर या उस कमरे में जिसके अन्दर एक अकेला सुविधाजनक सामान रखा हो.

अगर घर से बाहर है तो

किसी हाल के खोदे हुये स्थान के आसपास,ग्राउंड में हो सकता है,गैरेज से आगे चलकर या उस स्थान पर जहां पर कार पार्क की थी, किसी आटोमोबाइल के पास या उस जमीन में जहां किसी खेती वाली जमीन को बदल कर रिहायसी जमीन बनायी गयी हो,या लकडी जहां रखी जाती हों या बेची या काटी जाती हों.

दिशा

कुम्भ राशि की दिशा वायव्य (उत्तर-पश्चिम) है.

रंग

टरक्वाइज या एक्वामेराइन कलर इस राशि के मिलते है.

मीन राशि में ग्रह के होने पर

यह स्थान कोई अस्पताल हो सकता है,किसी का परामर्श केन्द्र हो सकता है,जेल हो सकती है,किसी जहाज या स्टीमर का डैक हो सकता है,कोई छुपा हुआ स्थान हो सकता है,लिक्वर स्टोर हो सकता है,जूते का स्टोर हो सकता है,गैस की लाइन वाली जगह हो सकती है,फ़ोटो रखने वाला स्थान हो सकता है,रिटायरमेंट कम्युनिटी वाला स्थान हो सकता है.

अगर घर के अन्दर है तो

मछली के टैंक के पास या शराब को बेचने वाले के पास या बार के अन्दर या बेडरूम में या बाथरूम में या धोने वाले कमरे में ठंडे और बेकार से फ़्लोर पर या दवाई वाली अलमारी में या फ़ोटोग्राफ़िक कैमरे के आसपास या छुपे हुये स्थान पर या घर का वह स्थान जहां पर कुयें अथवा गली से पानी की लाइन अन्दर आती है.

अगर घर से बाहर है तो

किसी झरने के पास किसी मछली वाले तालाब के पास किसी प्राकृतिक नाले के पास किसी नदी के किनारे किसी समुद्र तट के किनारे किसी बेकार से स्थान पर जहां बाढ आ चुकी हो,किसी रिमोट एरिया में चाचा के घर पर माताजी जहां पर पूजा करती है,पुत्र वधू जहां पर खाना खाती है या धन रखती है.

दिशा

मीन राशि की दिशा भी वायव्य (उत्तर पश्चिम) कही गयी है

रंग

नीला और बैंगनी मेगनेटा और वाइन कलर कोकाकोला कलर

साभार: astro bhadauria1414 dot  wikidot dot com

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।