युवाओं पर इन दिनों टैटू का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है. युवा फैशन के इतने दीवाने हैं कि कोई भी नयी चीज आजमाने से पीछे नहीं हटते, फिर चाहे बात ट्रेंडी ब्रेसलेट, टोपी, ईयररिंग या फिर जीभ, आईब्रो व नाभि में पियरसिंग की हो. इन दिनों युवा टैटू में अपनी रूचि ज्यादा दिखा रहे हैं. आधुनिकता का रूप धारण किये आज के  टैटू का चलन बहुत पुराना है.

अगर टैटू के इतिहास की बात करें तो आदिवासी समुदाय खास तौर पर अपने शरीर में विशेष निशान बनवाते थे, जो उनके कबीले का प्रतीक होता था. आदिकाल से यूरोप और एशिया में टैटू बनाने का चलन रहा है.  इसकी शुरूआत क्यों हुई इस बारे में स्पष्टतः कुछ कहना मुश्किल है,माना जाता है कि टैटू का उपयोग इलाज के लिये भी किया जाता था जिसे मेडिकल टैटू कहते थे. 1898 में डेनियल फॉक्वेट ने टैटू पर एक लेख लिखा जा जिसमें यह बात सामने आयी.  

Tattoo Artist बनने के लिए किसी बड़ी degree या diploma का होना जरुरी नहीं है. इसके लिए कई संस्थानों ने सामान्य ट्रेनिंग के जरिये Tattoo Making सिखा कर license देना शुरू किया है. इसका लाइसेंस पाने के लिए Appliance of Professional Tattooists (APT) ने कुछ आधारभूत योग्यता मानक तय किये हैं.

इसके साथ ही आप किसी Experienced Tattoo Artist के साथ रहकर Tattoo Making Art सीख सकते हैं. शुरूआती दिनों में उनके सहयोगी जैसा आपको उन्हें मदद करना होगा. धीरे-धीरे आप भी उनसे इस कला को सीखकर अपना खुद का Tattoo Making Business Start कर सकते हैं.

यूँ तो Tattoo Making के लिए आपका कलात्मक क्षेत्र में माहिर होना ही काफी है, लेकिन शारीर से सीधे सम्बंधित कला होने के कारण आपको विज्ञान और स्टर्लाइजेशन (Science & Sterilization) का भी पूरा ज्ञान होना चाहिए. Tattoo making के लिए त्वचा की उपरी परत में स्याही द्वारा किसी डिजाईन को उकेरा जाता है. ऐसे में जरुरी है कि आप त्वचा सम्बन्धी बिमारियों और संक्रमण (Skin Diseases) के प्रति संवेदनशील हों.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।