मेथी में मौजूद गुणों के कारण यह आपके बालों को चमकदार और मजबूत बनाये रखने में मददगार है. यदि आपके बाल झड़ रहे हैं या फिर पतले हैं, तो आप मेथी का इस्‍तेमाल करके अपने बालों को घना व मजबूत कर सकते हैं. इसके लिए आप कई तरीकों से मेथी का घर पर आसानी से हेयर पैक बना सकते हैं. मेथी के छोटे से बीज आपके बालों की समस्‍या को दूर करने का सबसे आसान व कम खर्चीला उपाय है. आइए हम आपको बताते हैं, कि झड़ते बालों के उपचार के लिए आप किन-किन तरीकों से मेथी का हेयर पैक बना सकते हैं. 

मेथी और पानी 

यह झड़ते बालों को रोकने का सबसे आसान उपाय हैं. आप रात को सोने से पहले एक बाउल में मेथी के बीजों को भिगोकर रख लें. रात भर भीगे बीजों का आप सुबह पेस्‍ट तैयार कर लें. अब अपने बालों को धो लें और गीले बालों में मेथी से तैयार इस पेस्‍ट को अच्‍छे से लगा लें. आधा या एक घंटे रखने के बाद आप अपने बालों को शैंपू करके ठंडे पानी से धो लें. आप चाहें, तो मेथी 3 या 4 चम्‍मच मेथी पानी में डालकर उबाल लें. जब पानी ठंडा हो जाए, तो इस पानी से सिर धोएं और मसाज करें. 15 से 20 मिनट रखने के बाद आप अपने बालों को धो सकते हैं. इससे आपके बाल मजबूत व चमकदार बनेंगे. 

चमकदार बालों के लिए मेथी और नारियल तेल 

बालों को चमकदार बनाने व गिरते हुए बालों की समस्‍या को दूर करने के लिए आप इस हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप मेथी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें. अब आप इस पेस्‍ट में नारियल का तेल मिलाएं. अब आप इस पेस्‍ट से अपने बालों और जड़ों की अच्‍छे से मसाज करें. इससे आपके बाल चमकदार, मजबूत व घने होंगे और आपके बालों की झड़ने की समस्‍या दूर होगी.

मेथी और दही हेयर मास्‍क

मेथी और दही से बने हेयर मास्‍क से न केवल आपके बालों का झड़ना कम होगा, बल्कि आपके बालों की रूसी की समस्‍या भी दूर होगी. इसके लिए आप मेथी की पत्‍ती व मेथी के बीज दोनों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यदि आप मेथी की पत्तियों का इस्‍तेमाल करते हैं, तो सबसे पहले मेथी की पत्तियों को पानी में उबाल लें. इसके बाद इन्‍हें पीसकर पेस्‍ट बना लें और अगर बीज का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो बीज को पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद इसमें आप दही डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें. अब इस पेस्‍ट को अपने बालों व बालों की जड़ों पर अच्‍छे से लगा लें. इससे आपके बालों की रूसी दूर होगी और आपके बालों का झड़ना भी दूर होगा. क्‍योंकि रूसी के कारण ही बाल ज्‍यादा झड़ने लगते हैं. 

मेथी और आंवला का हेयर पैक

आंवला में विटामिन सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, आयरन, निकोटिन एसिड, फास्‍फोरस जैसे कई पोषक तत्‍व पाये जाते हैं. आंवला विटामिन सी का प्राकृतिक स्‍त्रोत माना जाता है. इसी प्रकार मेथी में भी क‍ई पोषक तत्‍व मौजूद हैं, जो कि बालों को स्‍वस्‍थ व मजबूत रखने में मदद करते हैं. मेथी और आंवला का हेयर पैक बनाने के लिए आप मेथी को पीसकर पाउडर बना लें.

अब आप एक बाउल लें और उसमें 2 या 3 चम्‍मच मेथी पाउडर डालें और 2 चम्‍मच आंवला पाउडर डालें. अब आप इन दोनों मिश्रण में नारियल का तेल या जैतून का तेल डालें और अच्‍छे से मिला लें. इसके बाद तैयार पेस्‍ट को अपने बालों के स्‍कैल्‍प व बालों पर अच्‍छे लगाएं और 30 मिनट रखने के बाद अपने बालों को धो लें. इससे आपके बालों के गिरने की समस्‍या दूर होगी. आप इस हेयर पैक को सप्‍ताह में दो बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।