भारतीय घरों व होटलों में अक्सर खाना खाने के बाद सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है, विशेषकर घरों में मुख्य रूप से सौंफ को मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है. अचार, सब्जी बनाने और खाने को पचाने के लिए भी सौंफ काम आती है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके पेट के साथ-साथ कई अंगों पर प्रभाव डालते हैं. सौंफ कैल्शियम के साथ-साथ आयरन व सोडियम का अच्छा स्त्रोत तो है ही साथ ही इसमें पोटैशियम जैसे खनिज तत्व भी पाए जाते हैं.

अस्थमा के लक्षणों को कम करने में लाभकारी है सौंफ

अगर आपने सौंफ की चाय के बारे में नहीं सुना तो आप गूगल करें और उसके बारे में पढे़ं. सौंफ की चाय आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि सौंफ के बीज और उसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स सांस से सबंधित बीमारियों से लड़ने में सहायता करते हैं.

रक्त को शुद्ध करने में मददगार सौंफ

सौंफ के बीजों में जरूरी तेल और फाइबर जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मददगार माने जाते हैं, जो कि रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है. अगदर आप खाने के शौकीन हैं तो अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो आपके खून को साफ करने में मदद करे.

बीमारियों से लड़ने में मदद करती है सौंफ

सौंफ में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट रोजमारिनिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन और एपिजेनिन जैसे कंपाउंड होते हैं, जो स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालते हैं. एक अध्ययन में सामने आया था कि वे लोग, जो एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर डाइट का सेवन करते हैं, उन्हें हृदय रोग, मोटापा, कैंसर, न्यूरो लॉजिकल संबंधी रोग और टाइप 2 मधुमेह जैसे गंभीर बीमारियों से लड़ने में अधिक सहायता प्राप्त होती है

वजन घटने में सहायक

सौंफ खाने से भूख कंट्रोल में रहती है. इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें एक चम्मच सौंफ खाना चाहिए. एक स्टडीज में महिलाओं को लंच करने से पहले सौंफ की चाय पिलाई गई तो उन्होंने खाने में काम कैलोरी कंज्यूम की

सौंफ से खांसी होती है दूर

सौंफ को सेककर मिश्री के साथ खाने से आवाज मधुर ओर साफ होती ही. इसके अलावा आप लंबे समय से खांसी से परेशान हैं तो यह खांसी को भी दूर करने में सहायक है. इसके अलावा सौंफ आपकी याददाश्त को भी तेज करती है.

चेहरे पर ग्लो लाने में सहायक सौंफ

नियमित रूप से सौंफ का सेवन करने से आपकी बॉडी को जिंक, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे मिनरल्स मिलते हैं, जो हार्मोन को संतुलित करने और ऑक्सीजन संतुलन बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं. इसकी तासीर ठंडी होने के कारण त्वचा पर इसका ठंडा प्रभाव पड़ता है और चेहरे पर ग्लो आता है

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।