लंदन. विश्व की नंबर दो टीम और विश्व कप में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम को अपने शीर्ष बल्लेबाजों के खौफनाक प्रदर्शन से न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में शनिवार को छह विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. 

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 के पहले वॉर्म-अप मैच में न्‍यूजीलैंड से 6 विकेट से हारने पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉप ऑर्डर का बचाव किया. उन्‍होंने कहा कि आसमान में बादल होने की कंडीशन में टॉप ऑर्डर के नाकाम होने पर निचले क्रम को टीम के लिए तैयार रहना चाहिए. कोहली ने हार का बाद माना कि उनकी टीम अपनी रणनीति को लागू नहीं कर पाई. उन्‍होंने कहा, ‘हम योजना के अनुसार नहीं चल सके, हालांकि आगे अच्छी चुनौती मिलेगी. 

कोहली ने कहा, इंग्लैंड में जब कुछ मैदानों पर आसमान में बादल छाए हों तो आप इस तरह की उम्मीद कर सकते हैं. 50 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद 180 रन बनाना अच्छा प्रयास है. विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में कभी कभार टॉप ऑर्डर फेल हो सकता है इसलिए हार्दिक ने रन बनाए, महेंद्र सिंह धोनी ने दबाव कम किया और जडेजा का अर्धशतक जड़ना, कुछ सकारात्मक चीजें थीं.'

भारत की गेंदबाजी के बारे में कोहली ने कहा, ‘हमने अच्छी गेंदबाजी की, वे चार-साढ़े चार प्रति ओवर से रन बना रहे थे और इसे देखा जाये तो हमने अच्छा किया. फील्‍डर अहम भूमिका अदा करेंगे. हमें सभी तीनों विभागों में अच्छा होना होगा. 

बता दें कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम 39.2 ओवर में 179 रन पर सिमट गई. इसमें रवींद्र जडेजा ने 50 गेंद में 54 रन और हार्दिक पंड्या ने 37 गेंद में 30 रन बनाए. न्यूजीलैंड की टीम ने 37.1 ओवर में चार विकेट गंवाकर 180 रन बनाकर छह विकेट से जीत हासिल की. भारतीय टीम अब मंगलवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ अपना दूसरा व आखिरी अभ्‍यास मैच खेलेगी. इसके बाद टीम इंडिया क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में दक्षिण अफ्रीका के मैच से अभियान की शुरुआत करेगी. 

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम अपने चार विकेट 39 रन पर और आठ विकेट 115 रन पर गंवा चुकी थी. हालांकि आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 50 गेंदों में 54 रन की बेशकीमती पारी खेलकर भारत को 179 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया लेकिन यह स्कोर ऐसा नहीं था कि गेंदबाजों को कोई राहत मिल पाती. न्यूजीलैंड ने 37.1 ओवर में ही चार विकेट पर 180 रन बनाकर आसानी से जीत अपने नाम कर ली. विश्व की दूसरे नंबर की टीम भारत से किसी को ऐसी खौफनाक शुरुआत की उम्मीद नहीं थी. लेकिन रोहित शर्मा 2, शिखर धवन 2, लोकेश राहुल 6, कप्तान विराट कोहली 18, हार्दिक पांड्या 30, महेंद्र सिंह धोनी 17 और दिनेश कार्तिक 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

ऐसे में लग रहा था कि भारत 100 भी नहीं पहुंच पायेगा लेकिन जडेजा ने 50 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 54 रन बनाकर भारत को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया. जडेजा ने अपनी पारी से विश्व कप के लिए टीम की एकादश में जगह बनाने की अपनी दावेदारी मजबूत कर ली.

भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने खासा निराश किया और कोई भी बल्लेबाज बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट और मध्यम तेज गेंदबाज नीशम की गेंदों का सामना नहीं कर पाया. रोहित ने छह, शिखर ने सात, राहुल ने 10, विराट ने 24, पांड्या ने 37, धोनी ने 42, जार्तिक ने तीन, और भुवनेश्वर ने 17 गेंदें खेलीं. विराट ने तीन चौके, पांड्या ने छह चौके और धोनी ने एक चौका लगाया. जडेजा नौंवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए और उनके आउट होने के बाद भारतीय पारी 39.2 ओवर में 179 रन पर सिमट गयी. जडेजा ने कुलदीप यादव के साथ नौंवें विकेट के लिए 62 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की.

कुलदीप ने 36 गेंदों में दो चौकों की मदद से 19 रन बनाये. भारत की पारी में 24 अतिरिक्त रनों का भी योगदान रहा. न्यूजीलैंड की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने भारत के शीर्ष क्रम को झकझोरते हुए 33 रन पर चार विकेट झटके जबकि जेम्स नीशम को 26 रन पर तीन विकेट मिले. बोल्ट ने रोहित, शिखर, राहुल और कुलदीप को पवेलियन की राह दिखाई. न्यूजीलैंड के लिए भारत का स्कोर कोई मुश्किल नहीं था और भारतीय गेंदबाजों के पास बचाव करने के लिए भी कुछ नहीं था. कप्तान केन विलियम्सन और दिग्गज बल्लेबाज रॉस टेलर ने शानदार अर्धशतक ठोकते हुए अपनी टीम को आसान जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया. विलियम्सन और टेलर ने तीसरे विकेट के लिए 114 रन की मैच विजयी साझेदारी की. विलियम्सन ने 87 गेंदों पर 67 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया जबकि टेलर ने 75 गेंदों पर 71 रन में आठ चौके लगाए.

दोनों ने अपनी टीम को दो विकेट पर 37 रन से उबारकर टीम को जीत की राह पर डाल दिया. जसप्रीत बुमराह ने कॉलिन मुनरो को दूसरे ही ओवर में पगबाधा पर भारत को पहली सफलता दिलाई. मुनरो चार रन ही बना सके. मार्टिन गुप्तिल 28 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 22 रन बनाने के बाद 10 वें ओवर में हार्दिक पांड्या की गेंद पर लोकेश राहुल को कैच थमा बैठे. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 30 वें ओवर में विलियम्सन को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने टेलर को कप्तान विराट के हाथों लपकवाया लेकिन तब तक बाजी भारत के हाथों से निकल चुकी थी. हेनरी निकोलस ने नाबाद 15 रन बनाये और न्यूजीलैंड ने आसानी से मुकाबला जीत लिया और भारत को गहरा झटका दे दिया. 

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।