पलपल संवाददाता, जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें परीक्षा में कोई और बैठा था, नौकरी कोई और कर रहा था, फिंगर प्रिंट की जांच में मामला खुलासा होते ही रेल कर्मचारी फरार हो गया है, जिस पर रेल प्रशासन उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने जा रहा है. घटना जबलपुर रेल मंडल के कटनी में सामने आयी है. इस घटना के सामने आने के बाद रेल प्रशासन ने नई नियुक्तियों वाले सभी कर्मचारी का फिंगर प्रिंट सहित तमाम दस्तावेजों की जांच एक बार फिर से कराने का निर्णय लिया है.

फिंगर प्रिंट के मिलान से हुआ खुलासा

बताया जाता है कि राजेश आनंद पिता महादेव प्रसाद की 19 जनवरी 2017 में भर्ती हुई. उक्त कर्मचारी को मंडल रेल प्रबंधक (कार्मिक) भर्ती अनुभाग जबलपुर के पत्र क्रमांक जबल/का/620/भर्ती/पूर्ववर्ती चतुर्थ श्रेणी/आरआरसी दिनांक 18 जनवरी 2017 के अनुसार हुई. राजेश की पदस्थापना वरि.मं.यॉ. इंजीनियर (डी) नई कटनी जंक्शन डीजल शेड में हुई.

कुछ दिन पहले फिंगर प्रिंट इंस्पेक्टर द्वारा फिंगर प्रिंट का मिलान किया गया, जिसमें पता चला कि राजेश आनंद की नियुक्ति फर्जी है. खास बात यह है कि युवक ने रेलवे भर्ती की परीक्षा में न सिर्फ दूसरे व्यक्ति को बैठाकर परीक्षा दी, बल्कि कूटरचित दस्तावेजों से पिछले दो वर्षों से नौकरी भी कर रहा है. हैरानी की बात यह है कि दस्तावेजों के सत्यापन से लेकर फर्जी अभ्यर्थी का फोटो भी अटेस्टेड हो गया और किसी ने भी फर्जी नियुक्ति पर ध्यान नहीं दिया. इस नियुक्ति से रेलवे की भर्ती प्रक्रिया भी सवालों में है.

अप्रेल माह में विजिलेंस विभाग ने जांच शुरू की

बताया जाता है कि उप मुख्य सतर्कता अधिकारी पमरे मुख्यालय के पत्र क्रमांक डब्ल्यूसीआर/एचक्यू/पीसी/पी/वी2/20181200242 के माध्यम से 22 अप्रैल 2019 को फर्जी नियुक्ति होने का मामला उजागर हुआ. मंडल रेल प्रबंधक (कार्मिक) जबलपुर के पत्र क्रमांक पमरे/का जबल/01/वरि.मं.का. अधिकारी/गोप 30 अप्रैल 19 को पर्दाफाश हुआ. कर्मचारी के अंगूठे के निशान रेलवे भर्ती बोर्ड को उसके द्वारा प्रेषित आवेदन एवं चिकित्सा प्रमाणपत्र के लिए जारी मेडिकल मेमो में भिन्न पाए गए. जिसको प्रथम दृष्टया यह पाया गया कि उसने रेलवे के साथ छल व कूटरचना से रेलवे में नौकरी हासिल की है. मामला उजागर होने के बाद अफसर आरोपियों पर एफआइआर कराने की कार्रवाई में जुट गए हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।