श्रीलंका, आधिकारिक तौर पर डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट रिपब्लिक ऑफ श्रीलंका , एक द्वीप देश हैदक्षिण एशिया , बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में और अरब सागर के दक्षिण-पूर्व में हिंद महासागर में स्थित है . यह द्वीप भौगोलिक रूप से भारतीय उपमहाद्वीप से मन्नार की खाड़ी और पाक जलडमरूमध्य से अलग है

भारतीय उपमहाद्वीप के लिए निकटता ने पुरानी परिस्थितियों से श्रीलंका और भारत के बीच घनिष्ठ सामाजिक सहयोग को प्रोत्साहित किया है. हिंद महासागर में नौसैनिक समुद्र के पाठ्यक्रमों के एक मोड़ पर, श्रीलंका को अन्य एशियाई मानव प्रगति से सामाजिक प्रभावों के लिए प्रस्तुत किया गया है. पुरातन यूनानी भूगोलवेत्ताओं ने इसे टोब्रोबेन कहा है. मध्य पूर्वी लोगों ने इसे सेरेन्डिब के रूप में बताया. बाद में यूरोपीय मानचित्रकारों ने इसे सीलोन कहा, एक नाम अभी भी हर बार विनिमय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है.

यह आधिकारिक तौर पर 1972 में श्रीलंका बनने की ओर बढ़ गया. श्रीलंका की अकल्पनीय मानव प्रगति, जड़ों के साथ जो छठी शताब्दी ई.पू. में वापस आ सकती है, दो चर द्वारा वर्णित है: थेरवाद बौद्ध धर्म का संरक्षण (बौद्ध धर्म का प्रथागत विद्यालय, पाली बोली में अपनी कलात्मक परंपराएँ) और राष्ट्र के सूखने वाले भागों में जल व्यवस्था की परिष्कृत व्यवस्था के दो शताब्दियों से अधिक का सुधार. इस विकास को हिंदू धर्म और इस्लाम के प्रभावों के अलावा बढ़ाया गया था. इसके अलावा यात्रा -श्रीलंका लक्जरी पैकेज

1948 में, ब्रिटिश प्रशासन के लगभग 150 वर्षों के बाद, श्रीलंका एक स्वायत्त राष्ट्र में बदल गया, और इस तथ्य के सात साल बाद संयुक्त राष्ट्र में भर्ती कराया गया. राष्ट्र राष्ट्रमंडल और दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ का एक व्यक्ति है.

कोलंबो, जिसे ब्रिटिश प्रशासन के बीच सिद्धांत शहरी फोकस के रूप में विकसित किया गया था, श्रीलंका की आधिकारिक और कानूनी राजधानी बनी हुई है; कोलंबो के उपनगर श्री जयवर्धनपुरा कोटटे प्रशासनिक राजधानी है. नियामक उद्देश्यों के लिए, राष्ट्र को नौ क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और 25 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है.

श्रीलंका घनी आबादी वाला है. इसके परिजनों का प्रमुख हिस्सा गरीब है, प्रांतीय श्रेणियों में रहते हैं, और अपनी नौकरी के लिए खेती पर निर्भर हैं. विशाल मिश्रित गुणों की एक भौतिक स्थिति श्रीलंका को दुनिया के सबसे भव्य राष्ट्रों में से एक बनाती है. कुछ जातीय सभाओं के घर के रूप में, प्रत्येक की अपनी विशेष सामाजिक विरासत के साथ, श्रीलंका में अतिरिक्त रूप से भिन्न सामाजिक परिदृश्य है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।