अनूपपुर. लोकसभा निर्वाचन 2019 में जिले हेतु नियुक्त प्रेक्षक रंजन कुमार ने मतगणना केंद्र शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में मतगणना की तैयारियों का निरीक्षण किया. इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनूपपुर तथा रिटर्निंग अधिकारी शहडोल संसदीय क्षेत्र चंद्रमोहन ठाकुर ने प्रेक्षक को समस्त व्यवस्थाओं की जानकारी दी. प्रेक्षक ने मतगणना अधिकारियों कर्मचारियों,अभ्यर्थी एवं उनके अभिकर्ताओं, मीडिया प्रतिनिधियों के प्रवेश की व्यवस्था एवं सुरक्षा प्रक्रिया का निरीक्षण किया. जिला निर्वाचन अधिकारी ने शासकीय अधिकारियों एवं मतगणना अभिकर्ताओं हेतु चिंहांकित मार्ग से प्रेक्षक को अवगत कराया.

प्रेक्षक ने जिले के तीनो विधानसभा क्षेत्रों हेतु तैयार मतगणना हॉल एवं वहाँ की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान मतगणना दल जिन्हें मतगणना प्रक्रिया का प्रशिक्षण एवं अभ्यास कराया जा रहा था से चर्चा की एवं दायित्वों के सम्बंध में पूँछतांछ की. मतगणना की सुबह रैंडमाईजेशन उपरांत टेबल का निर्धारण कर दिया जाएगा. प्रेक्षक ने मतगणना हॉल में ईवीएम मतगणना उपरांत वीवीपैट पर्चियों की गणना हेतु तैयार विशेष काउंटर, रिटर्निंग अधिकारी कक्ष,पोस्टल बैलट गणना टेबल, टैब्युलेशन टीम एवं सीसीटीवी मॉनिटरिंग प्रक्रिया का अवलोकन किया.

रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में मतगणना हॉल समेत मतगणना केंद्र परिसर का सीसीटीवी के माध्यम से सीधा प्रसारण उपलब्ध रहेगा. प्रेक्षक द्वारा स्ट्रॉंग रूम का भ्रमण कर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा से सुरक्षा व्यवस्था के सम्बंध में जानकारी ली गयी.

उल्लेखनीय है कि ईवीएम मतगणना पश्चात विधानसभावार स्वछिक रूप से चयनित ५ वीवीपैट मशीन की पर्चियों की एक एक करके गणना की जाएगी. वीवीपैट की पर्चियों की गणना उपरांत ही अंतिम परिणाम घोषित किए जाएँगे. विजयी प्रत्याशी को रिटर्निंग अधिकारी शहडोल संसदीय क्षेत्र चंद्रमोहन ठाकुर द्वारा अनूपपुर मतगणना परिसर में चिन्हित स्थल पर प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा. इस दौरान अपर कलेक्टर बी एल कोचले, सम्बंधित विधानसभा क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी,एसडीओपी उमेश गर्ग उपस्थित रहे.

सर्वप्रथम होगी पोस्टल बैलट एवं ईटीपीबीएस की गणना

रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि संसदीय क्षेत्र के समस्त पोस्टल बैलट की गिनती अनूपपुर मतगणना केंद्र शा.पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में प्रात: ८ बजे प्रारम्भ हो जाएगी. ईवीएम की मतगणना ८:३० बजे से की जाएगी. संसदीय क्षेत्र के अन्य जिलो में प्रात: ८ बजे से ही ईवीएम की मतगणना प्रारम्भ हो जाएगी. पोस्टल बैलट की गणना हेतु ५ टेबल रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में लगायी गयी हैं. कुल जारी ५८०० पोस्टल बैलट में से ६० प्रतिशत पोस्टल बैलट अब तक प्राप्त हो चुके हैं. २३ मई को प्रात: ८ बजे तक प्राप्त डाकमत पत्रों को मतगणना में शामिल किया जाएगा. संसदीय क्षेत्र शहडोल हेतु ९१६ ईटीपीबीएस जारी किए गए हैं.

१५ से २३ चरणो में पूर्ण होगी मतगणना प्रक्रिया

रिटर्निंग अधिकारी चंद्रमोहन ठाकुर ने बताया कि मतगणना हेतु विधानसभा क्षेत्र ९१ बड़वारा में २१ एवं अन्य समस्त ७ विधानसभा क्षेत्रों में १४ टेबल लगेंगी. ८४ जयसिंहनगर में २२, ८५ जैतपुर में २३, ८६ कोतमा में १५, ८७ अनूपपुर में १६, ८८ पुष्पराजगढ़ में २०, ८९ बान्धवगढ़ में २०, ९० मानपुर में २३ एवं बड़वारा में ईवीएम मतगणना के १५ चरण होंगे. ईवीएम मतगणना पश्चात विधानसभा वार या स्वछिक रूप से चयनित ५ वीवीपैट मशीन की पर्चियों की एक-एक करके गणना की जाएगी. वीवीपैट की पर्चियों की गणना उपरांत ही अंतिम परिणाम घोषित किए जाएँगे. विजयी प्रत्याशी को रिटर्निंग अधिकारी शहडोल संसदीय क्षेत्र चंद्रमोहन ठाकुर द्वारा अनूपपुर मतगणना परिसर में चिन्हित स्थल पर प्रमाण पत्र वितरित किया जाएगा.

मतगणना की चरणवार जानकारी की होगी घोषणा

कलेक्टर ने बताया सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा सम्बंधित विधानसभा क्षेत्रों की एवं रिटर्निंग अधिकारी द्वारा संसदीय क्षेत्र के चरणवार परिणामों की घोषणा की जाएगी एवं उसकी प्रति मीडिया रूम में भी उपलब्ध करायी जाएगी. जिला प्रशासन द्वारा चार स्थलों इंदिरा तिराहा, रेल्वे स्टेशन, बस स्टेशन एवं सामतपुर तालाब के पास प्रोजेक्टर के माध्यम से मतगणना परिणामों के प्रदर्शन की व्यवस्था की जाएगी.

मुख्यालय सहित तहसीलों में मतगणना का सीधा प्रशारण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कार्यालय से जारी सभी प्रकार के प्रवेश अनुमति पत्रों की विस्तार से जानकारी दी. इस दौरान आपने सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े सभी पुलिस अधिकारियों को चिन्हित स्थलों में उपस्थित रहने के निर्देश दिए. मतगणना स्थल में कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस,कोई भी धारधार नुकीला पदार्थ अथवा कोई भी नशीला पदार्थ लाना वर्जित है. इस हेतु सभी आगंतुको की विधिवत जाँच करें. जिले में 7 स्थानों पर मतगणना जानकारियों का प्रदर्शन किया जाएगा. जिला मुख्यालय में 4 जगह बस स्टैंड, रेल्वे स्टेशन, सामतपुर तालाब एवं इंदिरा तिराहे के समीप कोतमा में गांधी चौक में एवं राजेंद्रग्राम तथा जैतहरी में भी प्रोजेक्टर स्क्रीन के माध्यम से मतगणना परिणामो के चरणो की अद्यतन जानकारी प्रदर्शित की जाएगी.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।