दार्जिलिंग भारत पश्चिम बंगाल राज्य में एक शहर है. आपको कंचनजंगा जो कि पहाड़ी शहर को दर्शाता है की चमकदार बर्फ की चोटियों से लुभाया जाना चाहिए, और रोलिंग पहाड़ियों, ऑर्किड, पाइंस और रोडोडेंड्रोन की ढलानों पर खूबसूरत चाय के बागानों, पहाड़ों के माध्यम से अपना रास्ता सीटी बजाते हुए प्यारा हिमालयन टॉय ट्रेन? और आप उन सभी को जोड़ना चाहते हैं जो महान दर्शनीय स्थलों की यात्रा, भोजन, खरीदारी और अन्य रोमांचक गतिविधियों के साथ हैं

यह संभव है दार्जिलिंग में, जो एक ऐसा स्थान है, जो अपने युवा जीवंत के लिए जाना जाता है, जो आधुनिक और औपनिवेशिक आकर्षण के साथ संयुक्त है. उत्साहित? लेकिन पहाड़ियों में यहां की यात्रा को पूरी तरह से तैयार करना और डिजाइन करना मुश्किल है.

मैं दशकों से दार्जिलिंग की खोज कर रहा हूं, शुरू में एक वेकर के रूप में और फिर एक यात्रा लेखक के रूप में. समय के साथ मैंने बड़ी गहराई में दार्जिलिंग के कई पहलुओं को देखा है और शायद यह दावा कर सकता हूं कि मैं पहाड़ियों के लगभग हर नुक्कड़ और कोने को जानता हूं और इसके जीवन, लोगों और संस्कृति के बारे में बहुत कुछ जानता हूं.

यह वेबसाइट उन सभी निष्कर्षों और अनुभवों को साझा करने के बारे में है, ताकि आप स्वयं आसानी से दार्जिलिंग की पहाड़ियों और सिक्किम में एक शानदार छुट्टी का आनंद ले सकें और होटल, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और गतिविधियों को बुक कर सकें. यह न केवल अनावश्यक लागतों को काटने में मदद करता है, आप इसे ठीक उसी तरह से आकार दे सकते हैं, जिस तरह से आप चाहते हैं

बस आपको जगह के बारे में एक शुरुआत करने के लिए, दार्जिलिंग पहाड़ी शहर उत्तर पूर्व भारत में 6,710 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और पश्चिम बंगाल राज्य का हिस्सा है. निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा है और निकटतम प्रमुख रेलवे जंक्शन न्यू जलपाईगुड़ी (NJP) है.

कार द्वारा इन दोनों स्थानों से दार्जिलिंग पहुंचने में लगभग 3 घंटे लगते हैं. निजी टैक्सी (एनजेपी और बागडोगरा में उपलब्ध), साझा टैक्सी (एनजेपी पर उपलब्ध) और बस (सिलीगुड़ी बस स्टैंड पर उपलब्ध है जो एनजेपी से 8kms है) एनजेपी स्टेशन या बागडोगरा हवाई अड्डे के लिए दार्जिलिंग जाने के लिए मुख्य सार्वजनिक परिवहन हैं. वैकल्पिक रूप से, आप एनजेपी या सिलीगुड़ी से आकर्षक टॉय ट्रेन की सवारी ले सकते हैं, जो कि दार्जिलिंग तक 7 घंटे की आलसी यात्रा में हिमालय के दर्शनीय स्थलों की सैर कर सकते हैं .

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।