अब इंडिया में भी हनीमून पर जाने का ट्रेंड बन गया है.  आइये जानते हैं इंडिया के टॉप 5 डेस्टिनेशन के बारे में-

मनाली

हनीमून के लिए सबसे उपयुक्त डेस्टिनेशंस में से एक है मनाली. चारों ओर हरियाली, खूबसूरत फूलों के बगीचे, बादलों को छूते पहाड़ जिनके बीच से कल-कल करते झरने, नैसर्गिक सुंदरता से परिपूर्ण मनाली नवविवाहितों के लिए एक शानदार और आकर्षक हनीमून स्पॉट है. कुल्लू घाटी में स्थित मनाली की वादियों की तो बात ही निराली है, जहां सर्दियों के मौसम में पूरे इलाके में बर्फ की सफेद चादर बिछ जाती है.

मनाली में माल रोड से करीब 4 किलोमीटर दूरी पर वशिष्ठ नामक गांव में ठंडे और गर्म पानी के चश्मे हैं, जहां का पानी आपको सफर की थकान मिटाकर तरोताजा कर देता है. वैसे तो मनाली का मुख्य आकर्षण है रोहतांग दर्रा, जहां अक्टूबर से फरवरी के बीच बर्फ के मौसम में दूर-दूर से हजारों सैलानी यहां बर्फबारी का आनंद उठाने पहुंचते हैं. साथ ही रोहतांग मार्ग पर बने प्राकृतिक झरने नेहरू कुंड में तो सुबह-शाम सैलानियों का जमावड़ा रहता है.

माउंट आबू

जैसे कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहते हैं, वैसे ही माउंट आबू को 'राजस्थान का स्वर्ग' कहा जाता है. नीलगिरि की पहाड़ियों पर बसे माउंट आबू की भौगोलिक स्थिति, वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता राजस्थान के अन्य शहरों से एकदम अलग और मनोरम है. यहां की नक्की झील एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है. यहां नक्की का मतलब है नख यानी नाखून. दरअसल, इस झील के बारे में मान्यता है कि एक हिन्दू देवता ने अपने नाखूनों से खोदकर यह झील बनाई थी. इसलिए इसे 'नक्की' नाम से जाना जाता है.

नक्की झील के चारों ओर हरियाली और पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देखते ही बनता है. इसी झील के दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थित सनसेट प्वॉइंट से डूबते हुए सूरज का बेहद आकर्षक नजारा मन को मोह लेता है. सूर्यास्त के समय आसमान के बदलते रंगों की छटा बेहद निराली और खूबसूरत नजर आती है, साथ ही यहां से दूर तक फैले हरे-भरे मैदानों के दृश्य आंखों को बेहद सुकून देते हैं. नजारा बेहद सुंदर दिखता है. इस झील में नौकायन का भी आनंद लिया जा सकता है.

दार्जीलिंग

'क्वीन ऑफ हिल्स' के नाम से मशहूर दार्जीलिंग हमेशा से एक बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन रहा है. कभी सिक्किम का हिस्सा रहे इस हिल स्टेशन की सबसे बड़ी खासियत है यहां के चाय बागान. दूर-दूर तक फैले हरी चाय के खेत देख लगता है मानो धरती पर हरी चादर बिछी हो. एक समय दार्जीलिंग अपने मसालों के लिए मशहूर था लेकिन अब चाय के लिए ही ये विश्‍व स्‍तर पर जाना जाता है. यहां स्थित प्रत्‍येक चाय उद्यान का अपना-अपना इतिहास और अपनी खासियत है.

यहां के खूबसूरत और हरे-भरे चाय के बागानों से दुनियाभर में चाय निर्यात की जाती है लेकिन पश्चिम बंगाल के इस शानदार हिल स्टेशन की खूबसूरती सिर्फ इसके चाय बागान नहीं है बल्कि यहां की वादियां भी बेहद मनोहारी हैं. बर्फ से ढके सुंदर पहाड़, देवदार के जंगल, प्राकृतिक सुंदरता, कल-कल करते झरने सबका मन मोह लेते हैं. अपनी इसी खूबसूरती के कारण ही इसे 'पहाड़ों की रानी' कहा गया है और इसकी गिनती दुनियाभर के मशहूर और खूबसूरत हिल स्टेशनों में की जाती है.

श्रीनगर

कश्मीर घाटी में बसा श्रीनगर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और खासकर हनीमून के लिए तो ये हमेशा से आइडियल डेस्टिनेशन रहा है. 1,700 मीटर ऊंचाई पर बसा ये शहर विशेष तौर पर झीलों और हाउसबोट के लिए जाना जाता है. कमल के फूलों से सुसज्जित डल झील पर कई खूबसूरत नावों पर तैरते घर हैं जिन्हें हाउसबोट कहा जाता है.

दरअसल, श्रीनगर का सबसे बड़ा आकर्षण यहां की डल झील ही है, जहां सुबह से शाम तक रौनक ही रौनक नजर आती है. अल-सुबह से लेकर सुहानी शाम तक दिन के हर प्रहर में इस झील की खूबसूरती का कोई-न-कोई अलग रंग दिखाई देता है. यहां तक कि सूर्यास्त के बाद हाउसबोट की जगमगाती लाइटों का प्रतिबिंब भी झील के सौंदर्य को दुगना कर देता है.

अंडमान निकोबार आईलैंड

अगर आपको पानी से खास लगाव है तो अंडमान निकोबार आईलैंड आपके लिए सही रहेगा. बंगाल की खाड़ी में स्थित और हिन्द महासागर की जल सीमा से सटा अंडमान-निकोबार द्वीप समूह वास्तव में 300 से अधिक खूबसूरत द्वीपों और टापुओं का बड़ा समूह है, जहां पन्ना और मूंगे की चट्टानें भी मौजूद हैं. सफेद बालू वाले सुंदर समुद्र तट हैं, जहां पानी के किनारे कतार में लंबे-लंबे नारियल के पेड़ काफी आकर्षक नजर आते हैं.

कोर्बिन्स कोव बीच, चिराया टापू, वाइपर द्वीप, रॉस आईलैंड, करमतांग बीच, रेडस्किन आईलैंड नील आईलैंड, हैवलॉक आईलैंड, हरमिंदर बे तट, चि‍ड़िया टापू (बर्ड वॉचिंग) आदि सैलानियों के विशेष आकर्षण का केंद्र माने जाते हैं. लोगों की भीड़ से दूर विशाल समुद्र का साफ पानी आपको यहां अठखेलियां करने के लिए मजबूर कर देगा. आप चाहें तो यहां सन बाथ, वॉटर स्पोर्ट्स और सी-फूड का भी मजा ले सकते हैं

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।