पटना. बिहार की राजधानी पटना की जन्म से ही सिर से आपस में जुड़ी दो बहन सबा और फराह को आखिरकार दो अलग व्यक्ति मानते हुए अलग-अलग मतदान का अधिकार दे दिया है. जिलाधिकारी कुमार रवि ने आज यहां बताया कि जन्म से ही सिर से आपस में जुड़ी दो बहन सबा और फराह (23 वर्ष) अलग-अलग मतदान का अधिकार दे दिया है. उन्होंने कहा कि जुड़वा को उनकी शारीरिक स्थिति के कारण उनकी अलग-अलग पहचान से वंचित नहीं किया जा सकता है. दोनों का दिमाग अलग अलग है, अलग-अलग विचार और पसंद भी अलग हैं इसलिए उन्हें अलग-अलग मतदाता पहचान पत्र जारी किये गए हैं.

कुमार ने कहा कि दोनों के सिर इस तरह से आपस में जुड़े हैं कि वे हमेशा विपरीत दिशा में देखती है. इसलिए मतदान की गोपनीयता भी भंग होने की आशंका नहीं है. दोनों शहर के समनपुरा की रहने वाली हैं और रविवार को वे अपना वोट अपनी अपनी पसंद से डाल सकेंगी. वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में दोनों के नाम एक ही मतदाता पहचान पत्र पर थे और इसलिए उनका एक ही वोट माना गया था. चुनाव आयोग की नजर में वे शारीरिक रूप से तो दो हैं, लेकिन मानसिक रूप से एक, इसलिए पिछले विधानसभा चुनाव में उन्‍हें आपस में रायकर केवल एक वोट देने की अनुमति दी गई थी.

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर हैशटैग चुनाव की कहानियां में इन दोनों बहनों की कहानी साझा की थी. चुनाव आयोग ने उनकी कहानी ट्वीट करते हुए इस सवाल का जवाब दिया है कि अगर दो व्यक्ति के सिर जुड़े हैं तो उनका एक वोट होगा या दो. आयोग ने दो अलग व्यक्ति मानते हुए उन्हें अलग-अलग मतदान का अधिकार दे दिया और कहा कि जुड़वा को उनकी शारीरिक स्थिति के कारण उनकी अलग-अलग पहचान से वंचित नहीं किया जा सकता है.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।