क्षिण अफ्रीका, अफ्रीका का सबसे दक्षिणी राज्य है, जिसकी सुंदरता और विविधता अत्यधिक है. 471,443 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करते हुए, यह भूमि क्षेत्र द्वारा दुनिया का 25 वां सबसे बड़ा देश है. इसकी सीमा पश्चिम में अटलांटिक महासागर और दक्षिण और पूर्व में हिंद महासागर से लगती है. नामीबिया, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, मॉसंबिक, स्वाज़ीलैंड और किंगडम ऑफ़ लेसोथो इसके पड़ोसी हैं.

केपटाउन, प्रिटोरिया और ब्लोम्फोनेटिन दक्षिण अफ्रीका की तीन राजधानियाँ हैं. केप टाउन में, टेबल माउंटेन, रॉबेन द्वीप, सिग्नल हिल और केप प्रायद्वीप पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण हैं. लिम्पोपो नदी में हिप्पो की दृष्टि और केप पर पेंगुइन waddling दूर से देश के लिए आगंतुकों को आकर्षित. दक्षिण अफ्रीका के अन्य मुख्य आकर्षण में कलहरी के रेगिस्तान, नामक्वा के वन्यजीव और क्रुगर नेशनल पार्क में शेर-भैंस-मगरमच्छ युद्ध शामिल हैं. याद नहीं, सिमांगलिसो वेटलैंड पार्क जो कि पांच अलग-अलग पारिस्थितिक तंत्रों वाला एकमात्र निवास स्थान है. यह डॉल्फ़िन और ज़ेब्रा दोनों को आमंत्रित करता है.

देश का वित्तीय और मनोरंजन उपरिकेंद्र जोहान्सबर्ग है, जबकि डरबन में उमस भरे नाइटलाइफ़, अद्भुत समुद्र तटों और संस्कृतियों का एक उत्कृष्ट मिश्रण है. संग्रहालय और स्मारक प्रेमियों के लिए, प्रिटोरिया दक्षिण अफ्रीका में एक आदर्श स्थान है. यह थिएटर और संगीत स्थानों के साथ-साथ कई अंतरराष्ट्रीय दूतावासों को भी होस्ट करता है. सभी का सबसे स्वागत ब्लोम्फोनेटिन है, जिसे सिटी ऑफ़ रोज़्स के रूप में जाना जाता है. किम्बरले, एक शहर जिसे हीरे पर स्थापित किया गया था, उसे कोई नहीं भूल सकता. यह किम्बरली माइन म्यूजियम और किम्बर्ले के ग्रेट होल का घर है.

52.98 मिलियन से अधिक की आबादी वाले, दक्षिण अफ्रीका एक समृद्ध संस्कृति और जातीयता को घेरता है. यह 11 भाषाओं को आधिकारिक रूप से पहचानता है, जैसे कि अफ्रीकी, अंग्रेजी, स्वाज़ी, त्सवाना, उत्तरी सोथो, नेडबेले, सोथो, सोंगा, ज़ोसा, वेन्डा, और ज़ुलु. जबकि सभी भाषाओं को समान माना जाता है, कुछ अन्य की तुलना में अधिक बोली जाती हैं. देश कुछ अनौपचारिक भाषाओं को भी मान्यता देता है जिसमें दक्षिण अफ्रीकी सांकेतिक भाषा, नामा, फूटी और खो शामिल हैं.

दक्षिण अफ्रीका में, ईसाइयों की आबादी का 79.8 प्रतिशत है. मुस्लिम, हिंदू, यहूदी और अन्य धार्मिक समुदाय शेष आबादी का गठन करते हैं. कला और संस्कृति के संदर्भ में, देश 75,000 साल पहले की तारीख में दुनिया की सबसे पुरानी कला वस्तुओं में से कुछ दिखा रहा है. उनमें से कुछ ड्रेकसबर्ग शहर में पाए जाते हैं. खेल में, फुटबॉल, रग्बी और क्रिकेट सबसे लोकप्रिय हैं.

देश में विभिन्न संस्कृतियों का समामेलन है. इस प्रकार, इसके व्यंजन भी विविध पाए जाते हैं. ब्राई, या बारबेक्यू दक्षिण अफ्रीका में मीट और ब्रेड पकाने की पारंपरिक विधि है. यह एक प्रमुख शराब उत्पादक भी है, जिसमें कुछ बेहतरीन दाख की बारियां हैं, जो पारल, स्टेलनबोश, फ्रांस्चोएक और बैरीडेल की घाटियों में स्थित हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।