पटना. बिहार में शिवहर संसदीय क्षेत्र में रविवार को चल रहे मतदान के दौरान शिवहर विधानसभा क्षेत्र की बूथ संख्या 275 पर गोली चलने से मतदानकर्मी की मौत हो गयी. पुलिस सूत्रों ने शिवहर में बताया कि बूथ संख्या 275 पर तैनात होमगार्ड का जवान सरयुग दास अपनी राइफल का बट ठीक कर रहा था तभी अचानक गोली चल गई.

इस दुर्घटना में मतदानकर्मी शिवेन्द्र किशोर (34) गंभीर रूप से घायल हो गए. घायल मतदानकर्मी को तत्काल शिवहर सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया. इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी. मृतक मतदानकर्मी सीतामढ़ी जिले के बाजपट्टी थाना क्षेत्र के भासेपुर रतवारा गांव के रहने वाले थे.

सूत्रों ने बताया कि इस सिलसिले में होमगार्ड जवान सरयुग दास के विरुद्ध क्षेत्रीय दंडाधिकारी शांति प्रसाद ने जिले के श्यामपुरभटहा थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी है. पुलिस होमगार्ड जवान को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

बिहार में छठे चरण में आठ संसदीय क्षेत्र वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूवीर् चंपारण, वैशाली, सिवान, शिवहर, गोपालगंज (सुरक्षित) और महाराजगंज में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से चल रहे मतदान में आज दोपहर बारह बजे तक 29.53 प्रतिशत वोट पड़े.

राज्य निवार्चन कायार्लय के सूत्रों ने बताया कि दोपहर बारह बजे तक पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र में सर्वाधिक 35.40 प्रतिशत वोट पड़े हैं. वहीं, महाराजगंज में मतदान की रफ्तार थोड़ी धीमी रही. यहां अभी तक 21.10 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया है जबकि पश्चिम चंपारण में 35.05 प्रतिशत, शिवहर में 32.50 प्रतिशत, वाल्मीकिनगर में 31.30 प्रतिशत, वैशाली में 29.40 प्रतिशत, गोपालगंज (सु) में 27.80 प्रतिशत और सिवान में 25 प्रतिशत वोट पड़े हैं. मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतार देखी जा रही है. गर्मी के कारण लोग काफी संख्या में सुबह ही मतदान करने को निकल चुके हैं. मतदाताओं में महिलाओं की संख्या भी अच्छी खासी देखी जा रही है.

उल्लेखनीय है कि इस चरण के आठ संसदीय क्षेत्रों में कुल 127 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहें हैं, जिनमें 111 पुरुष एवं 16 महिला शामिल हैं. कुल 13802576 मतदाता शाम छह बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर देंगे. कुल मतदाताओं में 7305983 पुरुष एवं 6496117 महिला शामिल हैं.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।