जैसे-जैसे समय बीत रहा है व्हाट्सएप दिन-प्रतिदिन और अधिक लोकप्रिय हो रहा है और फेसबुक चैटिंग सुविधा शुरू कर रहा है, फेसबुक ने 19 फरवरी 2014 को व्हाट्सएप को 19 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया.

जब फेसबुक ने उस समय व्हाट्सएप का अधिग्रहण किया, तो उसके पास 1 डॉलर की वार्षिक सदस्यता है. लेकिन भारत, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश जैसी विकासशील काउंटियों में लोग इस तरह की सेवाओं के लिए ऑनलाइन लेनदेन नहीं करते हैं, वे सिर्फ अपना नंबर स्विच करते हैं.

बाजार में, बहुत सारे प्रतियोगी आ रहे हैं इसलिए फेसबुक ने व्हाट्सएप को मुक्त करने का फैसला किया, इसके लिए उन्होंने कोई सदस्यता शुल्क नहीं लिया.

तो सवाल यह उठता है कि फेसबुक मुफ्त में व्हाट्सएप क्यों दे रहा है फेसबुक हमारे लिए चैरिटी कर रहा है नहीं 'यदि आप उत्पाद के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं तो आप उत्पाद हैं'

फेसबुक ने हमारी सब्सक्रिप्शन से अधिक राशि नहीं अर्जित की है जो वे फेसबुक दर्शकों के लिए लक्षित विज्ञापन दिखाने के लिए हमारे उपयोगकर्ता डेटा का उपयोग करके कमा सकते हैंव्हाट्सएप फेसबुक का उत्पाद है जिसका उपयोग वे उपयोगकर्ता डेटा एकत्र करने के लिए करते हैं: -

संपर्क सूची

स्थापित अनुप्रयोगों की संख्या

आप किस व्यक्ति से चैट कर रहे हैं

आपकी स्थिति

उपयोगकर्ता व्यवहार

वे उस जानकारी को आपसे अनुमति लेते हैं, स्थापना के समय. वे अनुमति पर सहमत होते थे यदि आप सहमत नहीं होते हैं तो आप उस अनुमतियों से सहमत होने के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप का उपयोग नहीं कर सकते.

फेसबुक हमारे व्यक्तिगत डेटा का उपयोग कैसे करता है?

फेसबुक अपने डेटा का उपयोग हमें लक्षित विज्ञापन दिखाने के लिए करता है. अगर हम ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर कोई उत्पाद देखते हैं तो फेसबुक उन उत्पादों के विज्ञापन दिखाना शुरू कर देता है जो कई बार बहुत कष्टप्रद होते हैं.

वे उस व्यक्ति की व्यक्तिगत पसंद और व्यवहार को जानने के लिए डेटा का उपयोग करते हैं जहां वे रहते हैं, वे किस प्रकार की तस्वीर साझा करते हैं, आप किस व्यक्ति से बात करते हैं, आपने क्या बात की है, आपके मित्रों की संख्या जो कि फेसबुक उपयोगकर्ता को लक्षित विज्ञापन दिखाने और खरीदने को प्रभावित करने के लिए उपयोग कर सकता है व्यवहार.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।