किसी भी घर में मुख्य द्वार (दरवाज़े ) का सबसे महत्वपूर्ण स्थान होता है. आप अपने घर के लिए कैसा मुख्य द्वार (दरवाज़ा) पसन्द करते हैं, आपकी पसन्द से भी आपके व्यवहार और भविष्य के कई इशारे मिलते हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार भी घर के मुख्य दरवाज़े को लेकर आपकी पसन्द से आपके व्यक्तित्व, व्यवहार, जिंदगी को जीने के प्रति आपके नजरिए की और भविष्य में छिपे संकेत मिलते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ अलग-अलग डिज़ाइन के दरवाज़े के बारे मे बताने  दिखाने जा रहे हैं. ज्योतिषाचार्य पण्डित दयानन्द शास्त्री जी आज आपको कुल आठ तरह के दरवाज़े के विषय में इस लेख में बतायेगे दिखाएंगे. आपको बस अपनी पसंद का एक दरवाज़ा चुनना है. आप जिस नंबर के दरवाज़े को चुनेंगे उसी से खुलेंगे आपके व्यवहार और भविष्य से जुड़े राज़.

दरवाजा नंबर एक

- संकेत: घर के बाहर रखी हैं चप्पलें तो आप सरल स्वभाव के शांति प्रिय व्यक्ति हैं. आप अपना अधिकांश समय एकांत में बिताना पसंद करते हैं. आपको अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ उठना-बैठना ज्यादा रास आता है. कुल मिलाकार आप ‘सादा जीवन, उच्च विचार’ के कथन में विश्वास रखते हैं.

कैसा होगा आपका भविष्य- आपका भविष्य खुशहाल है, क्योंकि आप जानते हैं कि आपको ज़िंदगी में क्या चाहिए. संतोषी होने की प्रवृत्ति आपको ईर्ष्यालु होने से बचाती है और यही आपकी खुशहाली और तरक्की की वजह भी है.

दरवाजा नंबर दो

- संकेत: घर का दरवाजा खुलते ही ऊपर की तरफ सीढियां हों तो आप ढेर सारे पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन आप ये भी जानते हैं कि इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. घर के मुख्य द्वार से सीधे ऊपर जाती सीढ़ियां ये इशारा करती हैं कि आप में आगे बढ़ने और जीवन में कुछ बड़ा करने की ललक है.

कैसा होगा आपका भविष्य- आप लाइफ में रिस्क लेने से नहीं डरते और ऊंचाई पाने की आपकी यही ललक आपको नए मुकाम तक ले जासकती है. बस प्रयास करते रहिए, सफलता जल्द आपके कदम चूमेगी

दरवाजा नंबर तीन

- संकेत: घर के बाहर अग्निशमन यन्त्र हो तो आप अपने सभी काम बहुत ही सावधानीपूर्वक करना पसंद करते हैं. आप जिंदगी में एडवेंचर चाहते हैं, लेकिन सतर्कता के साथ. घर के मुख्य द्वार के बाहर मौजूद फायर हाईड्रेंट (अग्निशमन यंत्र) इस बात की ओरइशारा करता है कि आप संभावित खतरों के प्रति सचेत रहना पसंद करते हैं.

कैसा होगा आपका भविष्य- घर के बाहर एक खास नंबर का नंबर 26 जिसे ईसाईयों में पवित्र माना जाता है होना बताता हैकि आप ईश्वर में आस्था रखते हैं. आप मानते हैं कि एक अदृश्य शक्ति आप पर नजर रखती है. यही विश्वास आपमें ऊर्जा लाता है और विश्वास पैदा करता हैजिसके चलते आपके बिगड़े काम भी देर-सवेर बन जाते हैl

दरवाजा नंबर चार

- संकेत: दरवाजे में लोहे के सरिए या सुरक्षा के लिए कीलें लगीं हों तो यह दरवाजा संघर्ष का सूचक है. फिर वह नौकरी को लेकर हो या कोई कानूनी लड़ाई. आप अपने जीवन में बहुत से संकटों से होकर गुजरे हैं या गुजर रहे हैं. लाल रंग ताकत (पावर) का सूचक है और दरवाज़े से निकले नुकीले तीर यह दर्शाते हैं कि आप अपना हक़ लेने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं, फिर उसके लिए आपको जो भी कीमत चुकानी पड़े.

कैसा होगा आपका भविष्य- चाही हुई कोई भी वस्तु या इच्छा आसानी से पूरी नहीं होती है. अन्य लोगों को जो चीज बिना संघर्ष के मिल जाती है, वही आपको एड़ी-चोटी का जोर लगाने के बाद हासिल होती है. आप धैर्यवान हैं और यही आपकी शक्ति है.

दरवाजा नंबर पांच

- संकेत: घर के बाहर यदि कुत्ता आपका इंतजार कर रहा हो तो खुश हो जाइए, आप का बुरा समय अब जाने को है पिछले कुछ दिनों से आप पर्सनल और प्रोफेशनल फ्रंट पर संघर्ष कर रहे थे. आपको शुभचिंतक और भरोसेमंद लोगों का साथ पसंद है और आप ऐसे लोगों की तलाश में हैं.

कैसा होगा आपका भविष्य- आपके जीवन में उतार-चढ़ाव हैं लेकिन उनसे पार पाने का माद्दा भी आपके पास है. आपका अच्छा समय आने वाला है बस आपको अपने आस-पास के लोगों की सही पहचान करनी है.

दरवाजा नंबर छह

- संकेत: उंचाई पर रोशनी की ओर खुलता हुआ दरवाजा बताता है कि आप जल्द ही खुद को बोझिल महसूस करने लगते हैं लेकिन आपमें सबसे अच्छी बात यही है कि आप आशावादी हैं और खुद को बेहतर स्थिति में ला पाने में सक्षम है. आपने जो कुछ पीछे छोड़ दिया, उसके बारे में सोचिए. बुरा समय कठिन था. आप जितने ज्यादा वक्त तक काम करेंगे, उतना खुद को आजाद पाएंगे.

कैसा होगा आपका भविष्य- आप बुरे समय को पीछे छोड़ चुके हैं. फिर भी आपमें वो क्षमता है कि उजाले को पा सकें. वो दूर हीसही, लेकिन आप उस तक पहुंच सकते हैं.

दरवाजा नंबर सात

- संकेत: बहुत सारे दरवाज़े बताते हैं कि आप हमेशा जानते हैं कि अगला कदम क्या होगा. आप खुले तौर पर अपने विचार रखते हैं. आपके लिए हर दरवाजा, दरवाजा ही है जिससे आप गुजर सकते हैं.

 कैसा होगा भविष्य – भविष्य में कुछ गड़बड़ियों के लिए तैयार रहिए, लेकिन ये ऐसी नहीं हैं कि जिन्हें आप इन्हें संभाल न सकें. जबभी ऐसी स्थिति आए, दूसरे रास्ते को चुनने में देर न करें. कुछ अच्छी खबरें, अच्छी बातें आपके नजदीक आ रही है, इसलिए अस्वाभाविक आश्चर्य के लिए तैयार रहें. हालांकि, यह आपके लिए नई नहीं होंगी, लेकिन आपको चौकाएंगी जरूर.

दरवाजा नंबर आठ

 संकेत: बंद दरवाजा, किसी को नहीं पता दरवाजे के पीछे क्या है. इससे पता चलता है कि आप निश्चित तौर पर उत्सुक स्वभाव के हैं, लेकिन कभी-कभी यह उत्सुकता नुकसान पहुंचा जाती है. आपके स्वभाव में उत्सुकता और सावधानी के बीच बड़ा अंतर है और आप इसे बेहतर ढंग से जानते हैं. आप अप्रत्याशित रूप से खतरा उठाने में सक्षम है, लेकिन ऐसी स्थिति में आपको नतीजों की भी फिक्र करनी चाहिए.

कैसा होगा भविष्य- आपकी उत्सुकता और एडवेंचर पहचानने की कला आपको आगे ले जाएगी. आप जो करना चाहते हैं, उसे बस कर गुजरें. सही है या गलत, ये न सोचें. आपके लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता है.

- पंडित दयानन्द शास्त्री

साभार: hindi.news room post dot com

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।