सभी प्रकार की गतिविधियों के लिए कई अलग-अलग प्रकार के जूते हैं. धावक, वॉकर, रॉक क्लाइम्बर्स और बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए जूते ढूंढना आसान है. आमतौर पर जूते उनके उद्देश्य के अनुसार दुकानों में स्पष्ट रूप से लेबल किए जाते हैं. यदि आपके पास थोड़ा पृष्ठभूमि ज्ञान है, तो जिम प्रशिक्षण के लिए जूते भी आसानी से मिल जाते हैं अपनी आवश्यकताओं को जानें जिम प्रशिक्षण के लिए जूता चुनने से पहले, यह सोचना ज़रूरी है कि आप जिम में क्या करने की योजना बना रहे हैं. सामान्य जिम गतिविधियों में भारोत्तोलन, विभिन्न हृदय प्रशिक्षण मशीनों पर व्यायाम करना, विभिन्न प्रकार के समूह फिटनेस कक्षाओं में भाग लेना और भाग लेना शामिल है.

उन गतिविधियों के भीतर, आपके पास विशेष पसंदीदा हो सकते हैं जिनकी योजना बनाना महत्वपूर्ण है. शायद आप अपना ज्यादातर समय ट्रेडमिल पर टहलने, मामूली भारी वजन उठाने, एक इनडोर साइकिल क्लास में जाने या व्यक्तिगत प्रशिक्षक के साथ चुस्ती फुर्ती से बिताने में बिताते हैं. यदि आप जिम में नियमित रूप से दौड़ते या दौड़ते हैं, तो आप दौड़ने वाले जूतों की एक टिकाऊ जोड़ी खरीदना चाह सकते हैं. यदि आप अपना अधिकांश समय इनडोर साइकिल क्लास में बिताते हैं, तो आप विशेष जूते खरीदना चाह सकते हैं.

यदि आप सब कुछ करते हैं, तो एक क्रॉस ट्रेनर आपके लिए एकदम सही जूता है. एथलेटिक जूते के प्रकार कई प्रकार के एथलेटिक जूते हैं जो जिम प्रशिक्षण के लिए अच्छे हैं. कोर्ट के जूते लेटरल और मिड-फ़ुट सपोर्ट, कोर्ट सतहों पर टिकाऊपन और कर्षण प्रदान करने के लिए बनाए गए हैं, जो नियमित बास्केटबॉल, रैकेटबॉल और टेनिस खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण हैं. रनिंग शूज़ को विशेष रूप से अक्सर सीधे चलने के लिए डिज़ाइन किया जाता है, जैसे कि ट्रेडमिल पर, लेकिन कोर्ट स्पोर्ट्स में किए गए पार्श्व आंदोलनों के लिए डिज़ाइन नहीं किए जाते हैं.

चलने वाले जूते एक चिकनी एड़ी-से-पैर की गति के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन चलने या अदालत के खेल के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. यदि आप नियमित रूप से इन गतिविधियों में संलग्न हैं, तो उनके लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए जूते में निवेश करना एक अच्छा विचार है. यदि आप एक ऐसे जूते की तलाश में हैं जो बहुमुखी है और विभिन्न प्रकार की जिम गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो क्रॉस ट्रेनर सबसे अच्छा विकल्प हैं. वे मूल गद्दी प्रदान करते हैं, क्रॉस ट्रेनर्स की विशेषताएं क्रॉस-ट्रेनर जिम-जाने वालों के लिए एक किफायती विकल्प हैं जो एक ऐसे जूते की तलाश में हैं जो कई जिम गतिविधियों में अच्छा प्रदर्शन करता है.

क्रॉस-ट्रेनर्स के तल स्थिर हैं और पार्श्व, या साइड-टू-साइड, आंदोलनों के लिए मध्यम समर्थन प्रदान करने के लिए पर्याप्त पर्याप्त कर्षण है. तलवे भी मोटे और टिकाऊ होते हैं जो कठोर जिम फर्श, कोर्ट सतहों और यहां तक ​​कि डामर पर भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. क्रॉस-ट्रेनर भी मध्यम कुशनिंग प्रदान करते हैं. यह कुशनिंग आमतौर पर घनी होती है, जो जूते को स्थिरता की भावना देती है. ज़्यादातर चमड़े या सिंथेटिक उप्पेरों के साथ बनाए जाते हैं, जो कुछ टखने का समर्थन प्रदान करते हैं, जबकि अन्य गर्मी को फैलाने के लिए अधिक सांस की जाली सामग्री का उपयोग करते हैं. राइट फिट हो रही है जिम ट्रेनिंग के लिए जूते खरीदते समय सही फिट होना बहुत जरूरी है.

सही फिट होने से फफोले, पैर दर्द और सामान्य असुविधा को रोका जा सकेगा. यहां तक ​​कि अगर आप अपने जूते ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं, तो एक स्टोर पर जाना और उन्हें पहले से कोशिश करना सार्थक है. जिम के जूतों की खरीदारी करते समय, दिन के अंत में या ठेठ कसरत के बाद उन्हें आज़माना सबसे अच्छा होता है. इस तरह, आपके पैर अपने सबसे बड़े स्थान पर होंगे और फिट वे जिम में फिट होने के तरीके के समान होंगे. कोशिश करें और उसी प्रकार के मोजे पहनें जो आप आमतौर पर जिम में पहनते हैं. मोटे मोज़े आपके पैरों पर कैसा महसूस करते हैं, इससे बड़ा फर्क पड़ सकता है. यदि संभव हो, तो दोनों पैरों को मापा और अपने सबसे बड़े पैर के लिए उपयुक्त आकार पर प्रयास करें. जब जूता चालू होता है, तो आपको स्वतंत्र रूप से अपने पैर की उंगलियों को हिलाने में सक्षम होना चाहिए और उन्हें सहज महसूस करना चाहिए. चलते समय आपकी एड़ी फिसलनी नहीं चाहिए.

यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि जूते आपके पहनने के तरीके से दूरी पर हैं. यदि उन्हें एक अलग तरीके से चलाया जाता है, तो उन्हें फिर से फीता करने के लिए समय निकालें, क्योंकि यह आपके पैर पर दबाव के वितरण को प्रभावित कर सकता है. जिम शूज कहां से खरीदें कई स्टोर जिम ट्रेनिंग के लिए जूते बेचते हैं.

फुट लॉकर और लेडीज़ फुट लॉकर जैसे स्टोर एथलेटिक जूते और कुछ एथलेटिक कपड़ों की एक विस्तृत चयन को बेचने में विशेषज्ञ हैं. अन्य खुदरा विक्रेताओं जैसे डिक के स्पोर्टिंग गुड्स, द स्पोर्ट्स अथॉरिटी और प्ले इट अगेन स्पोर्ट्स भी एथलेटिक जूतों की एक बड़ी रेंज के भीतर एथलेटिक जूतों और उपकरणों का एक बड़ा चयन बेचते हैं. यदि आप किसी विशेष खेल या गतिविधि के लिए जूता ढूंढ रहे हैं तो आप रोड रनर स्पोर्ट्स की तरह विशेष स्टोर भी देख सकते हैं

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।