नई दिल्ली. यूं तो बाजार में कई तरह की कोल्ड ड्रिंक मिल रही हैं, लेकिन रूह आफजा की बात ही कुछ खास है. बता दें कि, रमजान के पाक महीने में रूह आफजा की डिमांड बहुत बढ़ जाती है क्योंकि लोग इससे ही अपना गला तर करना सही समझते हैं. रमजान के महीने में इसकी डिमांड 25-30 फीसदी तक बढ़ जाती है. ऐसे में फिलहाल डिमांड और सप्लाई का बैलेंस बिगड़ा हुआ है. उधर, रूह आफजा बनाने वाली कंपनी ने जल्द ही इसकी डिमांड पूरी करने की बात कही है. वहीं, पाकिस्तान ने भी भारत में रह रहे मुस्लिम परिवारों की मदद के लिए रूह आफजा सप्लाई करने की पेशकश की है.

इस बीच खबर आ रही है कि पाकिस्तान में रूह अफजा बनाने वाली हमदर्द कंपनी के मालिकों ने वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत में रूह आफजा सप्लाई करने की पेशकश की है. पाकिस्तानी कंपनी ने रमजान के मद्देनजर भारतीय मुसलमानों की सुविधा के लिए ये पेशकश की है. पाकिस्तानी हमदर्द कंपनी के सीईओ उसामा कुरैशी ने ट्वीट कर भारतीय सरकार को रूह अफजा भेजने की पेशकश की है. उसामा का ये ट्वीट काफी तेजी से वायरल हो रहा है, उसको लेकर लोग तमाम तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

पार्टी के दौरान ज्यादातर लोग अपने मेहमानों को रूह अफजा ही सर्व करना पसंद करते हैं. रमजाना में रूह आफजा से गला गिला करने की कोई परंपरा तो नहीं है, लेकिन हजारों-लाखों मुस्लिम परिवार इसे नियम की तरह फॉलो करते हैं.

पहली बार हुआ है ऐसा

इस संबंध में दुकानदारों का कहा है कि, रमजान का महीना और गर्मी को देखते हुए अचानक से रूह आफजा की डिमांड बढ़ गई है. लेकिन, सप्लाई बंद होने की वजह से ग्राहक काफी निराश है. वहीं, कुछ दुकानदारों का कहना है कि, ऐसा पहली बार हुआ है जब डिमांड के मुताबिक रूह आफजा सप्लाई नहीं की जा रही है. वहीं, कुछ लोगों ने गड़बड़ी की आशंका जताते हुए कहा है कि, रूह आफजा ऑनलाइन उपलब्ध है लेकिन इसकी कीमत बहुत ज्यादा है.

 नहीं हो पा रहा है प्रोडक्शन

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि, पारिवारिक कलह के कारण कंपनी ने प्रोडक्शन बंद कर रखा था. प्रोडक्शन बंद होने और अचानक डिमांड बढ़ने की वजह से लोगों को इतनी परेशानी उठानी पड़ रही है. हालांकि, विवाद सुलझने के बाद कंपनी ने दोबारा इसका प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. उम्मीद है कि जल्द ही लोगों की डिमांड पूरी कर दी जाएगी. बता दें कि, रूह अफजा ब्रांड लगभग 100 साल से भी ज्यादा पुराना है. सन 1906 में हकीम हाफिज अब्दुल माजिद ने इसका प्रोडक्शन शुरू किया था.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।