आपकी खुद की त्वचा की तरह, चमड़े के जूते बहुत अच्छे लगेंगे जब नियमित रूप से साफ और मॉइस्चराइज किया जाएगा. हम सफाई, कंडीशनिंग, पॉलिशिंग और सुरक्षा के निम्नलिखित देखभाल शासन की सलाह देते हैं.

लेदर शूज़ कई तरह से खराब हो सकते हैं और उनमें से एक है बिगड़ा हुआ शेप. अपने जूतों का शेप बनाए रखने के लिए शू ट्री का इस्तेमाल करें. ये ना सिर्फ आपके जूतों की नमी सोख लेता है, बल्कि जब आप इन्हें नहीं पहन रहे होते हैं तब उन्हें शेप में भी रखता है. अगर आपको शू ट्री नहीं मिल रहा है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. आप अपने जूतों के अंदर पेपर या सूखा कपड़ा भरकर भी यही काम कर सकते हैं.

लेदर शूज़ की देखभाल से मतलब सिर्फ इनके लेदर से नहीं होता है, बल्कि उनकी बनावट से भी होता है. इसलिए इनका शेप में रहना भी बहुत ज़रूरी है. यकीन मानें, अच्छी देखभाल की बदौलत आप किसी भी जूते को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं.

पहनने के बाद आप अपने जूतों को किसी बॉक्स में रखें और शू ट्री (जैसा कि फोटो में दिखाया गया है) का इस्तेमाल करें. शू ट्री पैर के पंजे की तरह होता है और इसलिए जूतों का शेप बना रहता है और जूते लूज़ नहीं होते हैं. शू ट्री आपको मार्केट के कई शू स्टोर में मिल जाएंगे. अगर आपके पास शू ट्री नहीं है, एक सॉफ्ट पेपर को कोनिकल शेप में रोल करके इसे जूतों के अंदर भर दें. अगर आपके पास लंबे लेदर बूट्स हैं, तो सॉफ्ट पेपर की जगह मैगज़ीन का इस्तेमाल करें

अपने लेदर शूज़ को जितना हो सके पानी से बचाएं. लेदर पानी सोख कर बहुत सख्त हो जाता है. ऐसे जूते ना सिर्फ आपके पैरों में चुभेंगे बल्कि अपनी चमक और टेक्सचर भी खो देंगे. अगर फिर भी आपके जूते कभी गीले हो जाते हैं तो स्टेप 1 अपनाएं. अपने जूतों के अंदर सूखा कपड़ा या पेपर भरकर उन्हें धूप में सूखने के लिए रख दें. उनपर थोड़े से कच्चे चावल भी डाल दें, इससे वो जल्दी सूख जाएंगे

अपने जूतों पर समय-समय पर मॉइश्चराइज़र लगाएं. लेदर मॉइश्चराइज़र, मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं इसलिए अपने मॉइश्चराइज़र्स को अपने लिए बचा के रखें.

आज का दिन : ज्योतिष की नज़र में


जानिए कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


1. RBI के खिलाफ आजादी के बाद पहली बार सरकार ने किया विशेष शक्ति का इस्तेमाल

2. CM योगी का राम मंदिर पर बड़ा बयान- धैर्य रखें, दिवाली पर खुशखबरी दूंगा

3. मध्यप्रदेश स्थापना दिवस विशेष...देखें हैं रंग हजार

4. न्यूनतम वेतन पर 'आप' की जीत, दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर SC ने लगाई रोक

5. सार्वजनिक वाहनों में अब जरूरी होगा लोकेशन ट्रेकिंग एवं आपात बटन

6. 50 पैसे का ये दुर्लभ सिक्का आपको दिला सकता है 51 हजार 500 रुपए, जानें कैसे

7. ईज ऑफ डुइंग बिजनेस: भारत 23 पायदान की छलांग लगा 100 से पहुंचा 77 वें स्थान पर

8. दिवाली पर घर जाने के लिए ऐसे कराएं कन्फर्म तत्काल टिकट

9. MeToo:HC ने खारिज की छानबीन के लिए निर्देश की मांग वाली याचिका

10. भारत में आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने एक दशक में 10 करोड़ नए रोजगार की जरूरत

11. मंगलनाथ की भात पूजा सहित इन उपायों से कर्ज संकट कम होता

************************************************************************************




Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह info@palpalindia.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।